राज्यपाल गुरमीत सिंह ने कहा- वित्तीय जागरूकता समग्र आर्थिक विकास के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण

punjabkesari.in Sunday, Oct 27, 2024 - 12:20 PM (IST)

देहरादून: आईसीआईसीआई बैंक के तत्वावधान में, शनिवार को उत्तराखंड के देहरादून स्थित राजभवन में वित्तीय जागरूकता पर एक सेमिनार हुई। इसमें राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेनि) गुरमीत सिंह ने कहा कि वित्तीय जागरूकता केवल व्यक्तिगत समृद्धि के लिए ही नहीं, बल्कि समग्र आर्थिक विकास के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। 

गुरमीत सिंह ने कहा कि व्यक्तिगत वित्तीय प्रबंधन और धोखाधड़ी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से यह सेमिनार आयोजित किया गया है, जो समय की एक बड़ी आवश्यकता है। यह सेमिनार इसी उद्देश्य से आयोजित किया गया। सिंह ने कहा कि हमारे देश में अभी भी बड़ी संख्या में लोग ऐसे हैं, जिन्हें वित्तीय प्रबंधन, निवेश, बचत की जानकारी का अभाव है। इस कारण वे अपनी आय का प्रभावी ढंग से प्रबंधन नहीं कर पाते और न ही वे अपने भविष्य के लिए उचित योजना बना पाते हैं। उन्होंने कहा कि हमें अधिक से अधिक लोगों को वित्तीय साक्षरता के प्रति जागरूक करना जरूरी है। इस दिशा में यह सेमिनार एक प्रयास है। 

राज्यपाल ने साइबर क्राइम पर जताई चिंता 
राज्यपाल ने चिंता व्यक्त की कि हर रोज हमारे देश एवं प्रदेश के लोग साइबर ठगी का शिकार हो रहे हैं। इसलिए आज के समय में व्यक्तिगत वित्तीय प्रबंधन और धोखाधड़ी से बचाव के लिए जागरूकता अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने बैंक द्वारा की गई पहल पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने विश्वास जताया कि इस सेमिनार के माध्यम से सभी प्रतिभागियों ने अपने वित्तीय मामलों को बेहतर ढंग से समझने और प्रबंधित करने के साथ ही साइबर अपराधियों के जाल में फंसने से किस प्रकार बचा जाए, इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल की होंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News