उत्तराखंड में बांध परियोजनाओं में शैडो कंट्रोल लगाने की कवायद शुरू, सचिव आपदा प्रबंधन की उपस्थिति में हुई टेस्टिंग

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2024 - 02:30 PM (IST)

देहरादून: उत्तराखंड में संचालित बांध परियोजनाओं में बाद के द्दष्टिगत, लगने वाले शैडो कंट्रोल का शनिवार को परीक्षण (टेस्टिंग) किया गया। उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (यूएसडीएमए) के आईटी पार्क स्थित राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र में सचिव, आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा की उपस्थिति में यह टेस्टिंग हुई। 

उत्तराखंड जल विद्युत निगम लिमिटेड (यूजेवीएनएल) के डाकपत्थर बैराज के अधिशासी अभियंता, राजकुमार ने बताया कि टेस्टिंग सफल रही और यूएसडीएमए से कमांड मिलते ही डाकपत्थर बैराज के नियंत्रणाधीन सायरन बज उठा। उन्होंने बताया कि जल्द इसे कंट्रोल रूम में स्थापित कर दिया जाएगा। इस दौरान, सचिव, डॉ. सिन्हा ने सभी बांध परियोजनाओं को निर्देश दिए कि सभी तय समय के भीतर अपने-अपने शैडो कंट्रोल यूएसडीएमए के एसईओसी में स्थापित कर दें।

उल्लेखनीय है कि यदि किन्हीं कारणों से बांध परियोजनाओं के नियंत्रणाधीन कंट्रोल रूम से खतरे का सायरन नहीं बजा तो उसे यूएसडीएमए के कंट्रोल रूम से बजाया जा सकेगा। इस मौके पर, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी, प्रशासन, आनंद स्वरूप, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी, क्रियान्वयन, राजकुमार नेगी, संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहम्मद ओबैदुल्लाह अंसारी आदि मौजूद थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News