उत्तराखंड में जल्द बनेगा चारधाम डैशबोर्ड, राधा रतूड़ी ने कहा- इससे विभागों में प्रभावी समन्वय होगा स्थापित

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 10:01 AM (IST)

 

देहरादूनः उतराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि चारधाम यात्रा के प्रभावी प्रबंधन के लिए उत्तराखंड में जल्द ही डैशबोर्ड बनाया जाएगा। सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) द्वारा तैयार किए जा रहे चारधाम डैशबोर्ड की समीक्षा करते हुए रतूड़ी ने कहा कि डैशबोर्ड चारधाम से संबंधित सभी विभागों के मध्य सूचनाओं के प्रभावी आदान प्रदान व डेटा साझा करने का माध्यम बनेगा, जिससे विभागों में प्रभावी समन्वय स्थापित होगा। उन्होंने इसके लिए सभी विभागों में एक-एक नोडल अधिकारी तैनात करने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने चारधाम डैशबोर्ड में यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले ‘ब्लैक स्पॉट' (दुर्घटना संभावित क्षेत्र), ‘स्लिपिंग जोन' (फिसलन वाले क्षेत्र), मुख्य मार्गों के अलावा वैकल्पिक मार्गों की जानकारी देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इसमें मलबे, भूस्खलन या यातायात जाम से बाधित सड़कों, सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़े अनिवार्य रूप से अपडेट किए जाएं तथा धामों में खराब मौसम या अन्य कारणों से हैली सेवा रद्द होने की पूर्व जानकारी अनिवार्य रूप से अपडेट की जाए। इसके अलावा, उन्होंने पशुपालन विभाग को चारधाम डैशबोर्ड में यात्रा मार्ग पर खच्चरों के लिए चारे, पीने के गर्म पानी, पशुचिकित्सकों की उपलब्धता की जानकारी भी नियमित रूप से अपडेट करने की हिदायत दी।

रतूड़ी ने पुलिस विभाग को यात्रा मार्ग पर पार्किंग स्थलों की जानकारी व उनमें जगह की उपलब्धता की सूचना अपडेट करने के निर्देश दिए हैं। यह डैशबोर्ड शुरू में सरकारी विभागों के समन्वय व कार्यों के लिए उपयोग किया जाएगा और बाद में इसे आमजन के लिए खोल दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News