पीजी कॉलेज अगस्त्यमुनि में छ्ठवीं वर्ल्ड कांग्रेस ऑन डिजास्टर मैनेजमेंट का सफलतापूर्वक समापन

punjabkesari.in Saturday, Dec 02, 2023 - 10:06 AM (IST)

रुद्रप्रयागः उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित पीजी कॉलेज अगस्त्यमुनि में छ्ठवीं वर्ल्ड कांग्रेस ऑन डिजास्टर मैनेजमेंट का सफलतापूर्वक समापन हो गया।

छठवीं वर्ल्ड कांग्रेस ऑन डिजास्टर मैनेजमेंट के अंतिम और तृतीय दिवस में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में प्रथम सत्र में एनडीआरएफ के प्रदीप सिंह एवं उनकी टीम तथा डीडीआरएफ से मास्टर ट्रेनर सीमा परमार और टीम के द्वारा रोवर्स रेंजर्स और महाविद्यालय के अन्य छात्र छात्राओं को रिवर क्रॉसिंग का प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें रोवर्स रेंजर्स से दिया भट्ट, सानिया, रोबिन दीप्ति, सूरज, विवेक, साइना, किरन, अंकित, अनुष्का एवं गौरव, मानसी, शिवानी सहित 28 प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षण के द्वितीय सत्र में सभी प्रतिभागियों की क्विज प्रतियोगिता हुई।

'आपदा राहत बचाव जन जागरूकता' पर अधारित इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान क्रमशः सानिया बीएससी तृतीय वर्ष, साइना बीए तृतीय वर्ष तथा अनामिका बीएससी ने प्राप्त किया। रोवर्स रेंजर्स ने प्रशिक्षण के अपने अनुभवों को साझा करते हुए प्रशिक्षकों को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. चंद्रकला नेगी ने किया। विजित प्रतिभागियों को पुरस्कृत करते हुए प्रभारी प्राचार्य डॉ. सीताराम नैथानी ने एनडीआरएफ एवं डीडीआरफ की टीम को धन्यवाद दिया और कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु कार्यक्रम संयोजक डॉ. अखिलेश्वर कुमार द्विवेदी को बधाई दी।

इस अवसर पर महाविद्यालय के डॉ. दिलीप बिष्ट, डॉ. एलडी गार्गी, डॉ. ममता शर्मा, डॉ. निधि छाबड़ा, डॉ. सुधीर पेटवाल, डॉ. ममता भट्ट, डॉ. शशि बाला पंवार, डॉ. मनीषा डोभाल, दीप्ति राणा एवं अन्य सभी प्राध्यापक व कर्मचारी उपस्थित रहे। विदित हो कि प्रशिक्षण के दूसरे दिवस में कंबल, रस्सी और डंडों से स्ट्रेचर निर्माण, विभिन्न प्रकार की गांठ और फंदों के निर्माण का डेमो किया गया। इसके उपरांत महाविद्यालय के भवन से रैपलिंग का प्रशिक्षण रोवर्स रेंजर्स और अन्य छात्रों को दिया गया। सभी छात्रों ने रैपलिंग प्रशिक्षण में प्रतिभाग किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News