रुड़की गौशाला में फूड पॉइजनिंग से 19 गायों की मौत, संयुक्त मजिस्ट्रेट ने जांच के दिए आदेश

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 02:16 PM (IST)

रुड़कीः उत्तराखंड के रुड़की में से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। इसमें अवैध गौशाला में पिछले एक सप्ताह में 19 गायों की मौत हो चुकी हैं। जबकि 13 गाय पिछले 24 घंटे में मर गई है। साथ ही अन्य कई पशुओं की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई हैं। वहीं, इस मामले में पशु चिकित्सक रोहित सिंह ने कहा कि फूड पॉइजनिंग के कारण इन सभी गायों की मौत हुई है।

मिली जानकारी के अनुसार रुड़की पनियाला रोड स्थित शिव कॉलोनी में अवैध गौशाला में 19 गायों की मौत की खबर सामने आई है। इसी के साथ ही गौशाला में कई जानवर अभी भी गंभीर रूप से बीमार चल रहे है। इनमें कुछ गाय और कुछ बछड़े भी शामिल हैं। इसके चलते पशु चिकित्सक द्वारा की गई जांच में पाया गया कि मृतक पशुओं के जिगर रक्तशोधक के कारण पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए थे। वहीं, इस बात का खुलासा हुआ कि जानवरों को सूखी घास और फफूंद लगी रोटी और सब्जी खिलाई जा रही थी। इसी कारण से गाय गंभीर रूप से बीमार होकर मर रही है। इसमें सीधी-सीधी गौशाला के संचालकों की बड़ी लापरवाही सामने आई है। 

बता दें कि गौशाला संचालक संजय शर्मा 55 गायों की गौशाला संचालित करते हैं। लेकिन गौशाला में नियमावली का पालन नहीं हो रहा था। वहीं, इस मामले को संज्ञान में लेते हुए मौके पर रुड़की के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पहुंचे और स्थिति की गंभीरता को देख कर जांच के आदेश दिए हैं। इसके अलावा ज्वाइंट मजिस्ट्रेट आशीष मिश्रा ने कहा कि सभी गौशालाओं के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया लागू कर रहे हैं। इन निर्देशों का उल्लंघन करने वाले गौशाला संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News