उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद से हटाए जाने के बाद त्रिवेन्द्र सिंह रावत को मिला लोकसभा चुनाव का टिकट

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2024 - 02:27 PM (IST)

 

देहरादूनः त्रिवेन्द्र सिंह रावत के लिए मार्च 2021 में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद से अचानक हटाए जाने के बाद भाजपा की ओर से लोकसभा चुनाव का टिकट मिलना पहला बड़ा राजनीतिक अवसर है। उन्हें मुख्यमंत्री पद पर चार वर्ष पूरा करने से कुछ ही पहले हटा दिया गया था।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के स्थान पर त्रिवेन्द्र सिंह रावत को हरिद्वार लोकसभा सीट से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया। निशंक ने हरिद्वार से 2014 और 2019, दोनों आम चुनावों में जीत हासिल की थी। त्रिवेन्द्र सिंह रावत मार्च 2017 से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री थे। मार्च 2021 में उन्हें हटाकर तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री बनाया गया था। तीरथ सिंह रावत केवल चार महीने के लिए ही पद पर रहे और फिर पार्टी ने उन्हें हटाकर पुष्कर सिंह धामी को उत्तराखंड की कमान सौंपी थी। धामी वर्तमान में मुख्यमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल में हैं।

हरिद्वार लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाए जाने पर त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा, ‘‘मुझे हमेशा से पता था कि मेरी पार्टी मुझे मौका देगी। मैं पार्टी नेतृत्व, विशेषकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को मुझ पर विश्वास जताने के लिए धन्यवाद देता हूं।'' हालांकि, उन्होंने इस विचार को खारिज कर दिया कि लोकसभा चुनाव लड़ना उत्तराखंड के राजनीतिक क्षेत्र में उनके करियर का अंत है।

रावत ने कहा, ‘‘ऐसा सोचना सही नहीं है। मुझे संगठनात्मक जिम्मेदारियां दी गईं और उस अवधि के दौरान बहुत यात्रा करने का मौका मिला।'' रावत ने डोईवाला विधानसभा सीट से 2002, 2007 और 2017 में जीत हासिल की थी, जो हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News