ED ने उत्तराखंड के कांग्रेस नेता हरक सिंह रावत के खिलाफ फिर जारी किया समन

punjabkesari.in Thursday, Mar 28, 2024 - 10:22 AM (IST)

 

देहरादूनः कांग्रेस नेता और उत्तराखंड के पूर्व कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत को एक धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दो अप्रैल को पूछताछ के वास्ते पेश होने के लिए समन जारी किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

रावत को पहले 29 फरवरी को यहां ईडी के सामने पेश होने को कहा गया था लेकिन उन्होंने कुछ काम का हवाला देकर नोटिस को टाल देने का अनुरोध किया था। प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले के सिलसिल में सात फरवरी को रावत एवं अन्य के परिसरों पर छापा मारा था। पहले, इस मामले में रावत की पुत्रवधू और पूर्व कांग्रेस नेता अनुकृतिु गोसाईं को भी ईडी ने समन दिया था लेकिन वह पेश नहीं हुई थीं। गोसाईं ने इस माह के प्रारंभ में कांग्रेस छोड़ दी थी।

सूत्रों ने बताया कि रावत को दो अप्रैल को यहां ईडी कार्यालय में पेश होने को कहा गया है। ईडी ने पहले कहा था कि तलाशी के दौरान उसने 1.20 करोड़ रुपए की भारतीय एवं विदेशी मुद्रा, सोना और कई दस्तावेज जब्त किए। हालांकि ईडी द्वारा जारी आधिकारिक बयान में यह नहीं स्पष्ट किया गया कि कहां से क्या बरामद किया गया। ईडी ने कहा कि उसकी जांच रावत के ‘घनिष्ठ सहयोगी' एवं भारतीय वन सेवा के अधिकारी बीरेंद्र सिंह कंडारी, पूर्व डीएफओ किशन चंद और पूर्व वन रेंज अधिकारी बृज बिहारी शर्मा के विरूद्ध है। रावत (63) राज्य के पूर्व वन मंत्री हैं जो 2022 के उत्तराखंड विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

उच्चतम न्यायालय ने हाल में यह कहते हुए रावत एवं किशन चंद की खिंचाई की थी कि उन्होंने कॉर्बेट बाघ संरक्षित क्षेत्र में अवैध निर्माण एवं पेड़ों की कटाई की अनुमति दी और इस तरह ‘लोक विश्वास के सिद्धांत' को ताक पर रख दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News