Chardham Yatra 2023: बद्रीनाथ-केदारनाथ में अबतक पहुंचे 10 लाख तीर्थयात्री, चारधाम पहुंचे 16 लाख

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2023 - 09:16 AM (IST)

 

चमोलीः उत्तराखंड स्थित विश्व प्रसिद्ध बदरीनाथ धाम में मौसम का मिजाज हर वक्त बदल रहा है। शनिवार को कभी धूप तो कभी बूंदा बांदी होती रही। मंदिर के आसपास पहाड़ियों से बर्फ पिघल चुकी है हालांकि, मौसम ठंडा है।

Gangotri Dham to be close on 08 Nov, Yamunotri on 09 Nov

शनिवार प्रात: से ही बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों ने भगवान बद्रीविशाल के दर्शन किए शाम चार बजे तक 11500 से अधिक तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए। कपाट खुलने की तिथि 27 अप्रैल से अब तक बद्रीनाथ पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या साढ़े चार लाख पहुंच गई है। तथा केदारनाथ धाम में 25 अप्रैल कपाट खुलने से अब तक कुल साढ़े पांच लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने दर्शन कर लिए है। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि बद्रीनाथ- केदारनाथ यात्रा सुचारू तथा सौहार्द्रपूर्वक संचालित हो रही है।

Chardham Yatra 2023 चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू इन चार तरीकों से घर  बैठे कर सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन - Chardham Yatra 2023 Chardham Yatra  registration process Chardham Yatra ...

यात्रा व्यवस्था पर लगातार नजर बनाए हुए बीकेटीसी
उल्लेखनीय है कि बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय कपाट खुलने से अभी तक यात्रा व्यवस्था पर लगातार नजर बनाए हुए है तथा लगातार केदारनाथ तथा बद्रीनाथ में रहकर यात्रा की मॉनिटरिंग तथा तीर्थयात्रियों की दिक्कत एवं यात्रा के दौरान होने वाले परेशानियों का भी जायजा लेकर निदान करवाया है। इसी क्रम में बीकेटीसी के मुख्य कार्याधिकारी योगेन्द्र सिंह कपाट खुलने के बाद अभी तक केदारनाथ में रहकर यात्रा व्यवस्थाओं में जुटे हुए है।

Badrinath and Kedarnath Yatra : An Amalgam of Spirituality and Unbridled  Beauty

30 हजार तीर्थयात्री हेलीकॉप्टर से पहुंचे केदारनाथ
बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि बद्रीनाथ एवं केदारनाथ धाम में यात्रा निर्बाध जारी है। अभी तक 10 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों बद्रीनाथ तथा केदारनाथ धाम में दर्शन कर लिए है तथा जिनमें 30 हजार तीर्थयात्री हेलीकॉप्टर से केदारनाथ पहुंचे है जबकि चार्टर हैलीकॉप्टर से अभी तक चार हजार से अधिक तीर्थयात्रियों ने भगवान बद्रीनाथ जी के दर्शन किए।

Gurudwara Shri Hemkund Sahib Opening Yatra Preparations Pilgrims

हेमकुंट साहिब में 11 हज़ार तीर्थयात्रियों ने टेका मत्था
चारधाम की बात करे तो 22 अप्रैल से अब तक तक दो लाख 90 हजार से अधिक यमुनोत्री तथा सवा तीन लाख गंगोत्री पहुंचे है। दोनों धामों में छ: लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने दर्शन कर लिए है जबकि गुरुद्वारा हेमकुंट साहिब से प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी तक ग्यारह हज़ार तीर्थयात्रियों ने मत्था टेका है। इस तरह चारधाम यात्रा में अभी 16 लाख तीर्थयात्रियों व श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News