CharDham Yatra में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए उत्तराखंड ने केंद्र से मांगे 500 करोड़, स्वीकृति के लिए केंद्र को भेजी जा रही है DPR

Wednesday, Mar 22, 2023 - 12:40 PM (IST)

देहरादून: उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra) मार्गों पर स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण एवं विस्तारीकरण के लिए केंद्र से 500 करोड़ रू स्वीकृत करने की मांग की है। मंगलवार को अधिकारियों के साथ इस संबंध में एक बैठक में योजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) को अंतिम रूप दिया गया । बैठक के बाद प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत (Dhan Singh Rawat) ने बताया कि यह DPR केंद्र को स्वीकृति के लिए भेजी जा रही है।



22 अप्रैल से शुरू होगी चार धाम यात्रा
प्रदेश में इस साल चार धाम यात्रा 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के पर्व पर गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट खुलने के साथ शुरू हो रही है। केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट 25 अप्रैल को जबकि बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) के कपाट 27 अप्रैल को खुल रहे हैं। रावत ने बताया कि योजना के तहत चार धाम के अंतर्गत आने वाली 5 चिकित्सा इकाइयों- जोशीमठ, गुप्तकाशी, भटवाडी, पुरोला व बड़कोट के उच्चीकरण के साथ ही श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में कैथ लैब सहित कार्डियक यूनिट (Cardiac Unit), ट्रॉमा सेंटर (Trauma Center) व मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर (Modular Operation Theater) स्थापित किए जाएंगे।

ये भी पढ़े...
- अमृतपाल सिंह की तलाश में जगह-जगह छापेमारी कर रही उत्तराखंड पुलिस, भारत- नेपाल सीमा पर बढ़ी चौकसी



DPR तैयार कर केंद्र सरकार को भेजी जा रही है- स्वास्थ्य मंत्री
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इसके अलावा चारधाम यात्रा मार्गों पर तैनात चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ एवं अन्य कार्मिकों को प्रोत्साहन भत्ता देने की भी योजना है। मंत्री ने कहा कि प्रत्येक वर्ष चारधाम यात्रा पर पूरे भारतवर्ष से लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं, लेकिन इन स्थानों पर सीमित स्वास्थ्य सुविधाओं के चलते उन्हें समुचित मदद उपलब्ध कराना संभव नहीं हो पाता है।

उन्होंने कहा कि इसके मददेनजर उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में नई दिल्ली में पिछले दिनों आयोजित बैठक में चार धाम यात्रा में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तारीकरण के लिए पृथक पैकेज की मांग रखी थी। उन्होंने कहा कि इसी के मददेनजर योजना की DPR तैयार कर केंद्र सरकार को भेजी जा रही है, जिसमें स्वास्थ्य सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण एवं विस्तारीकरण के लिए लगभग 500 करोड़ की मांग की गई है।



'आवश्यकता पड़ने पर देश के अन्य राज्यों से भी मेडिकल कॉलेज के स्नातकोत्तर छात्रों को यात्रा में तैनात करने की मांग केंद्र से की जाएगी'
रावत ने बताया कि इसमें चिकित्सा इकाइयों के उच्चीकरण के लिए 150 करोड़, श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में कैथ लैब सहित कार्डियक यूनिट, ट्रॉमा सेंटर व मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर की स्थापना के लिए 27 करोड़, विभिन्न स्थानों पर ट्रंजिट हॉस्टल (Transit Hostel) एवं स्वास्थ्य कुटीर (Health Cottage) की स्थापना के लिए 37 करोड़ तथा मानव संसाधन के वेतन भत्तों एवं प्रोत्साहन राशि के लिए 270 करोड़ रूपए शामिल हैं। मंत्री ने बताया कि आवश्यकता पड़ने पर देश के अन्य राज्यों से भी मेडिकल कॉलेज के स्नातकोत्तर छात्रों (Postgraduate Students) को यात्रा काल में चार धाम यात्रा में तैनात करने की मांग केंद्र से की जाएगी। जिससे देशभर से उत्तराखंड आने वाले तीर्थ यात्रियों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं दी जा सके। 

Harman Kaur

Advertising