प्रदेश में योग, वेलनेस केंद्रों के विकास के लिए कार्य कर रही उत्तराखंड सरकार: CM धामी

Thursday, Mar 02, 2023 - 02:08 PM (IST)

देहरादून: उत्तराखंड को देश की सांस्कृतिक राजधानी के साथ ही योग और स्वास्थ्य का उत्कृष्ट केंद्र बताते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बीते बुधवार को कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में योग व वेलनेस केंद्रों का विकास करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है।

"योग हमारे प्रदेश की प्राचीनतम परंपरा है'
ऋषिकेश स्थित योग भरत घाट में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘योग हमारे प्रदेश की प्राचीनतम परंपरा है और योग के माध्यम से उत्तराखंड के लोगों को देश-विदेश में नई पहचान मिली है।'' उन्होंने कहा कि उत्तराखंड देश की सांस्कृतिक राजधानी के साथ-साथ योग और स्वास्थ्य का उत्कृष्ट केंद्र भी है और इसलिए राज्य सरकार प्रदेश में योग व वेलनेस केंद्रों के विकास के लिए निरंतर कार्य कर रही है। धामी ने कहा कि योग महोत्सव में आगंतुकों को जहां एक ओर योग, ध्यान और प्राणायाम की बारीकियों को सीखने का मौका मिलता है, वहीं दूसरी ओर वे नाड़ी परीक्षण और आयुर्वेद शिविरों के माध्यम से अपनी समस्याओं का निःशुल्क समाधान भी पाते हैं।

"संपूर्ण विश्व में हमारे ऋषिकेश को योग की अंतरराष्ट्रीय राजधानी कहा जाता है"
उन्होंने कहा कि ऋषिकेश की आध्यात्मिक भूमि पर संध्या काल में गंगा आरती, भजन, संकीर्तन और आंचलिक लोक-संगीत की धुन योग महोत्सव में भाग लेने वालों को उत्तराखंड की संस्कृति और विरासत से रूबरू कराने का कार्य करती है। धामी ने कहा, ‘‘हम कितने भी तनावपूर्ण माहौल में क्यों न हों, कुछ मिनट का ध्यान हमें आराम देता है और हमारी क्षमताओं को बढ़ा देता है।'' उन्होंने कहा, ‘‘संपूर्ण विश्व में आज हमारे ऋषिकेश को योग की अंतरराष्ट्रीय राजधानी कहा जाता है और कुछ ही दिनों बाद यहां होने वाली जी 20 बैठक के बाद तो ऋषिकेश की इस आध्यात्मिक भूमि से विश्व का कोना-कोना परिचित हो जाएगा।'' इस अवसर पर मुख्यमंत्री गंगा आरती में भी शामिल हुए और गंगा पूजन कर प्रदेश की खुशहाली की कामना की। इस दौरान उन्होंने योग पर आधारित आकर्षक ड्रोन शो का भी अवलोकन किया। 

Khushi

Advertising