Uttarakhand Budget 2023: 13 मार्च से शुरू होगा बजट सत्र, विपक्ष ने बनाई सरकार को घेरने की रणनीति

Saturday, Mar 04, 2023 - 04:36 PM (IST)

देहरादून: उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन (Summer) राजधानी गैरसैंण (Gairsain) के भराड़ीसैंण विधानसभा (Bharadisain Assembly) भवन में 13 मार्च से बजट सत्र शुरू होने जा रहा है। जिसकी तैयारियां इन दिनों जोरों से चल रही हैं। बजट सत्र के दौरान ही उत्तराखंड कैबिनेट की बैठक भी भराड़ीसैंण में होगी। जिसमें अहम फैसले लिए जाने की उम्मीद है। वहीं, बजट सत्र को लेकर विपक्ष ने भी मौजूदा सरकार को घेरने के लिए अपनी रणनीति बना ली है।

बता दें कि 13 मार्च से 24 मार्च तक गैरसैंण के भराड़ीसैंण में बजट सत्र होगा। जिसमें उत्तराखंड सरकार अगले वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए करीब 79 हजार करोड़ का बजट पेश करेगी। धामी मंत्रिमंडल ने गुरुवार को ही इस बजट प्रस्ताव के साथ राज्यपाल के अभिभाषण को स्वीकृति दी है। इस बजट में प्राथमिक क्षेत्र कृषि, उद्यान, पशुपालन होगा। प्राथमिक क्षेत्र को वरीयता देते हुए ग्रामीण आर्थिकी को मजबूत करने और पलायन को रोकने के लिए आधुनिक तकनीक की सहायता से खेती की जाएगी। साथ ही कृषि विभाग द्वारा प्राकृतिक और जैविक खेती को प्रोत्साहित किया जाएगा।

बजट सत्र को लेकर विपक्ष ने भी सत्ता पक्ष को घेरने के लिए अपनी रणनीति बना ली है। दरअसल उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन यानी 13 मार्च को कांग्रेस पार्टी भराड़ीसैंण विधानसभा का घेराव करेगी। कांग्रेस गैरसैंण में कथित भर्ती घोटाला, अंकिता भंडारी हत्याकांड और अडानी मामले के विरोध में विधानसभा का घेराव करेगी। वहीं, यह बजट सत्र हंगामेदार होने के आसार है।

Harman Kaur

Advertising