श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी, उत्तर प्रदेश के अयोध्या में जल्द होगा ''उत्तराखंड भवन'' का निर्माण

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2024 - 11:49 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तर प्रदेश के अयोध्या में स्थित राम मंदिर में दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए जल्द ही अतिथिगृह 'उत्तराखंड भवन' का निर्माण किया जाएगा। एक सरकारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई।

विज्ञप्ति के अनुसार, अयोध्या में उत्तराखंड भवन के निर्माण के लिए भूखंड आवंटन से जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी करते हुए राज्य सरकार ने मंगलवार को जमीन की रजिस्ट्री अपने नाम करवाई है। उत्तराखंड पहला राज्य है, जिसने अयोध्या में राज्य अतिथिगृह के निर्माण के लिए भूखंड की रजिस्ट्री प्रक्रिया पूरी कर ली है। वहीं राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार अपने वायदे के अनुरूप जल्दी से जल्दी रामनगरी अयोध्या में अतिथि गृह का निर्माण करेगी ताकि रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या जाने वाले उत्तराखंड के श्रद्धालुओं को ठहरने की उचित सुविधा मिल सके। यह भूखंड राममंदिर से महज सात किलोमीटर (हवाई दूरी-तीन किलोमीटर) की दूरी पर स्थित है। राममंदिर के निर्माण के बाद मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि उत्तराखंड सरकार अयोध्या में राज्य अतिथि गृह का निर्माण करेगी। इस घोषणा के साथ ही मुख्यमंत्री धामी ने भूमि खरीद के लिए 32 करोड़ रुपए भी स्वीकृत किए थे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखंड सरकार का आग्रह स्वीकार कर भूखंड आवंटन की स्वीकृति प्रदान की थी, जिसके बाद उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने अयोध्या में उत्तराखंड भवन के निर्माण के लिए 5253.30 वर्ग मीटर भूखंड आवंटित किया था। भूखंड की रजिस्ट्री होने के साथ ही मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड भवन के जल्द निर्माण के लिए उसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाने का काम शुरू करने के निर्देश दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News