UPSC ने 44 और ‘नकलचियों'' को उसकी परीक्षाओं में शामिल होने पर लगाई रोक

Friday, Apr 07, 2023 - 01:27 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने बृहस्पतिवार को पिछले साल आयोजित पटवारी/लेखपाल भर्ती परीक्षा में नकल करने वाले 44 अभ्यार्थियों पर आगामी पांच साल तक आयोग की प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने पर रोक लगा दी।

आयोग के अध्यक्ष राकेश कुमार की अध्यक्षता में यहां हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया। आयोग द्वारा यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, परीक्षा में नकल करने वाले इन 44 अभ्यर्थियों से स्पष्टीकरण मांगा गया था लेकिन उनके उत्तर संतोषजनक न पाए जाने के बाद इन्हें आयोग की आगामी सभी परीक्षाओं से पांच वर्ष के लिए ‘डिबार'(प्रतिबंधित) करने का निर्णय लिया गया है। इससे पहले, आयोग ने सोमवार को कनिष्ठ अभियंता परीक्षा में नकल करने वाले 61 अभ्यर्थियों को आगामी सभी परीक्षाओं से पांच वर्ष के लिए डिबार करने का निर्णय लिया था।

विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘इस प्रकार नकल करने वाले कुल 105 अभ्यर्थी अगले पांच वर्षों तक आयोग की किसी भी परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे।'' इसके अलावा, हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की जांच रिपोर्ट में सहायक अभियंता परीक्षा में भी नौ अभ्यार्थियों के नकल करने की पुष्टि हुई थी। विज्ञप्ति के अनुसार, आयोग ने इन नौ अभ्यर्थियों को भी कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है। आयोग ने सहायक लेखाकार परीक्षा की तिथि को भी ईद के त्योहार के कारण 23 अप्रैल से आगे बढ़ाकर 7 मई कर दिया।

Nitika

Advertising