बद्रीनाथ, हेमकुंड सहित चारधाम यात्रा की तैयारियों के लिए प्रशासन ने कसी कमर

Thursday, Feb 09, 2023 - 10:07 AM (IST)

 

चमोलीः विश्व प्रसिद्ध उत्तराखंड के चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर चमोली जिला प्रशासन ने कमर कसनी शुरु कर दी है। इन यात्रा की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन ने बैठक कर संसाधनों और व्यवस्थाओं को जुटाना शुरू कर दिया है। विश्व प्रसिद्ध बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे।

आगामी 27 अप्रैल को सुबह 7:10 पर विधि विधान से पूजा-अर्चना के बाद कपाट खोले जाएंगे। बसंत पंचमी के दिन नरेंद्र नगर राज महल में कपाट खुलने की तिथि तय की गई। इस दौरान बद्री केदार मंदिर समिति के पदाधिकारी एवं पंडित भी मौके पर मौजूद थे। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में बुधवार यात्रा तैयारियों की बैठक हुई, जिसमें विभागों को चारधाम यात्रा से पूर्व सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

वहीं जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि श्रद्धालुओं के लिए यात्रा मार्गों पर सभी प्रकार की व्यवस्थाएं और सुविधाएं सुनिश्चित की जाए। उन्होंने एनएचआईडीसीएल, लोनिवि तथा बीआरओ के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों में यात्रा मार्ग को सुचारू व सुरक्षित रखने के लिए पूरे इंतजाम किए जाए। सभी एसडीएम अपने क्षेत्रों में संबंधित कार्यदायी संस्था के साथ सड़कों का निरीक्षण करें। यात्रा मार्ग पर अवशेष कार्यों को शीघ्र पूरा करने के साथ ही वैकल्पिक मार्गो का भी सुधारीकरण किया जाए।

Nitika

Advertising