सैनिक कल्याण मंत्री बोले- शहीद जवान के पारिवारिक सदस्य को सरकारी नौकरी देगी धामी सरकार

Friday, Mar 24, 2023 - 12:36 PM (IST)

पंतनगर/नैनीताल: उत्तराखंड के कृषि एवं सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने गुरुवार को कहा है कि राज्य सरकार शहीद जवान के पारिवारिक सदस्य को सरकारी नौकरी देगी। जोशी ने यह बात धामी सरकार का एक साल पूरा होने पर सरकार की उपलब्धियों पर आधारित ''एक साल, नई मिसाल'' कार्यक्रम के तहत ''जनसेवा की थीम'' पर आधारित बहुउद्देशीय शिविर एवं चिकित्सा शिविर का उद्घाटन करते हुए कही।      

देश की रक्षा करने वाला हर 5वां सैनिक उत्तराखंड से होता है- गणेश जोशी
इस अवसर पर उन्होंने 4 प्रगतिशील किसानों मनवीर सिंह, गुरमुख सिंह, राजविन्दर सिंह, दीपक कुमार को कृषक भूषण सम्मान से सम्मानित किया गया तथा 27 किसानों को ब्लॉक स्तरीय सम्मान से नवाजा और स्वयं सहायता समूहों, पर्यावरण मित्रों, किसानों, विद्यार्थियों, उद्यमियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया। जोशी ने कहा कि उत्तराखंड सैनिक बहुल क्षेत्र है, जवान देश की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 7 साल मुझे भी देश की सेवा करने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि देश की सेना का 17.5 प्रतिशत की पूर्ति छोटा सा राज्य उत्तराखंड करता है। देश की रक्षा करने वाला हर 5वां सैनिक उत्तराखंड से होता है।  

                                 

'शहीदों के सम्मान में विशाल सैन्य धाम देहरादून में बनाया जा रहा हैं'
उन्होंने विभिन्न शहीद जवानों के बारे में कहा कि सरकार ने फैसला किया है कि देश की सीमा पर रक्षा करने वाला चाहे सेना का हो या पैरामिलिट्री फोर्स का हो, जो जवान शहीद होगा, उसके परिवार के एक व्यक्ति को योग्यता के अनुसार नौकरी देने का काम हमारी सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि शहीदों के सम्मान में विशाल सैन्य धाम देहरादून में बनाया जा रहा हैं। यह देश के पहले CDS विपिन रावत के नाम होगा। उन्होंने कहा कि यह देश का पांचवां धाम होगा। यही नहीं सरकार ने विभिन्न पदकों की पुरस्कार राशि को कई गुना बढ़ा दिया है।

ये भी पढ़े...
-अलर्ट मोड पर उत्तराखंड पुलिस: अमृतपाल सिंह सहित 5 सहयोगियों के सार्वजनिक स्थानों पर लगाए पोस्टर, सूचना देने के लिए लोगों से की अपील     


 पंतनगर में ग्रीन इन्टरनेशनल एयरपोटर् किया जाएगा निर्माण- गणेश जोशी
उन्होंने ऊधम सिंह नगर में हो रहे विकास कार्यों के बारे में कहा कि गदरपुर बाईपास का निर्माण 170 करोड़ की लागत से पूर्ण हो चुका है, पंतनगर में ग्रीन इन्टरनेशनल एयरपोटर् निर्माण किया जाएगा। खटीमा बाईपास का निर्माण 94 करोड़ की लागत से पूर्ण हो चुका है। रूद्रपुर में राजकीय मेडिकल कॉलेज की स्थापना का कार्य शुरू, गूलरभोज जलाशय को साहसिक पर्यटक स्थल के रूप में विकसित, किच्छा में 500 करोड़ की लागत से 100 एकड़ में एम्स सेटेलाईट सेन्टर स्वीकृत, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जनपद में 2,370 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण एवं 1,360 नये आवासों का निर्माण कार्य प्रारम्भ कराया जा रहा है। जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति हेतु रू0 1,000 करोड़ की लागत से 324 कार्य योजना स्वीकृत, 12 पेयजल योजनाओं का कार्य पूर्ण, 0274 पेयजल योजनाओं पर कार्य गतिमान है।



'33000 लाभार्थियों को दी जा रही है विधवा पेंशन'
गणेश जोशी ने बताया कि वर्तमान में जनपद के लाभार्थियों को वितरित की जा रही पेंशन एवं भरण पोषण का विवरण के अन्तर्गत 33000 लाभार्थियों को विधवा पेंशन, 580 लाभार्थियों को परित्यक्ता पेंशन, 52872 लाभार्थियों को वृद्धावस्था पेंशन, 2205 लाभार्थियों को किसान पेंशन, 9611 लाभार्थियों को विकलांग भरण पोषण अनुदान दिया जा रहा है। 

Harman Kaur

Advertising