Uttarakhand Weather: ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी...निचले इलाकों में बारिश होने से लौटी ठंड, अगले 3 दिन तक जारी रहेगा सिलसिला

Sunday, Mar 19, 2023 - 01:32 PM (IST)

देहरादून: उत्तराखंड (Uttarakhand) में ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी तथा निचले इलाकों में ओलावृष्टि और बारिश के कारण पारा गिरने से राज्य में ठंड लौट आई है। प्रदेश में बदरीनाथ, केदारनाथ, और, गंगोत्री, यमुनोत्री, मुनस्यारी और धारचूला की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फ गिरी जबकि निचले इलाकों में बारिश हुई। कई स्थानों पर ओले भी गिरे। इसी के चलते मौसम विभाग ने 21 मार्च तक प्रदेशभर के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी होने के आसार जताए हैं।

ये भी पढ़े...
- Uttarakhand: पुलिस ने UP के एक गिरोह के 3 सदस्यों को किया गिरफ्तार, वाहन चोरी की घटना को देते थे अंजाम


बेमौसम बर्फबारी से फसलों को हुआ भारी नुकसान 
बता दें कि देहरादून में शुक्रवार देर शाम से शुरू हुई बारिश शनिवार को भी रूक-रूक कर होती रही। जिससे दिन का अधिकतम तापमान 5 डिग्री गिरकर 24 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। मौसम में आए इस बदलाव के चलते प्रदेश के अन्य इलाकों में भी पारा नीचे आ गया है और सर्दी लौट आई हैं। लोगों ने फिर से गर्म कपड़े फिर निकाल लिए है। हालांकि, बेमौसम बर्फबारी से सेब, आडू आदि की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। चंपावत में पिछले 3 दिनों से हो रही बारिश और कहीं-कहीं ओले गिरने से फसलों को नुकसान हुआ है। मौसम विभाग ने अगले एक-दो दिन मौसम ऐसा ही बने रहने का अनुमान जताया है।

ये भी पढ़े...
- बजट पर बोले डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, कहा- वर्ष 2025 तक श्रेष्ठ राज्य बनाने में निर्णायक होगा बजट


'पहाड़ों में 3 हजार मीटर से अधिक की ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी की संभावना'
मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि 21 मार्च तक प्रदेशभर के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का दौर देखने को मिल सकता है। विक्रम सिंह ने बताया कि 20 मार्च को राज्य के अधिकांश स्थानों में बारिश का सिलसिला देखने को मिल सकता है। जबकि पहाड़ों में 3 हजार मीटर से अधिक की ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी की संभावना है। मौसम में आए बदलाव से तापमान में अच्छी गिरावट आएगी।

Harman Kaur

Advertising