उत्तराखंड में मिठाई, देसी घी और मक्खन के कारोबारियों के प्रतिष्ठानों पर छापेमारी, जांच के लिए भेजे गए सैंपल

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 12:05 PM (IST)

देहरादूनः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर उत्तराखंड में मिठाई, देसी घी और मक्खन के कारोबारियों के प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की गई। इस दौरान खाद्य सुरक्षा विभाग ने लड्डू समेत तमाम मिठाइयों, घी और मक्खन के सैंपल लिए और जांच के लिए भेजे।

अपर आयुक्त एफडीए ताजबर सिंह जग्गी ने जानकारी दी है कि खाद्य सुरक्षा विभाग को उत्तराखंड के सभी जिलों में मिठाई, घी और मक्खन की सैंपलिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत बीते मंगलवार से शुरू हुई कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि राज्य में सभी ब्रांड के देसी घी व मक्खन और मिठाइयों की जांच कराकर परखा जाएगा कि उनमें कोई मिलावट है या नहीं। वहीं आगे कहा कि सैंपलों की रिपोर्ट के आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि बीते मंगलवार को देहरादून में घी के 10 सैंपल लिए गए। साथ ही हल्द्वानी में पांच सैंपल घी के जबकि छह सैंपल लड्डू और अन्य मिठाई के लिए गए। इसके साथ ही देहरादून में मिल्क क्रीम के सात सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। इस के अतिरिक्त राज्य के अन्य जिलों में भी खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग कराई जा रही है।

वहीं सैंपल जांच रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी के द्वारा राज्य में स्थित विनिर्माण इकाइयों और भंडारण करता विक्रेताओं का निरीक्षण किया जाएगा। इसी के साथ ही स्थानीय व विभिन्न ब्रांडों के घी एवं मक्खन के विधिक एवं सर्विलांस नमूनों का संग्रह किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News