उत्तराखंड में सरकार का पूरा जोर ''''विकास के नवरत्नों'''' पर: मोदी

Thursday, May 25, 2023 - 10:08 PM (IST)

देहरादून, 25 मई (भाषा) उत्तराखंड के विकास के लिए ‘डबल इंजन’ की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रदेश में भाजपा सरकार का पूरा जोर ''विकास के नवरत्नों'' पर है ।
देहरादून और दिल्ली के बीच उत्तराखंड की पहली वंदे भारत रेलगाड़ी को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए रवाना करने के बाद प्रधानमंत्री ने विकास के नवरत्नों की विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि इनमें केदारनाथ और बदरीनाथ में 1300 करोड़ रुपये से पुनर्निर्माण कार्य, 2500 करोड़ रुपये की लागत से गौरीकुंड-केदारनाथ और गोविंदघाट-हेमकुंड साहिब रोपवे का कार्य, 2000 करोड़ रुपये की लागत से टिहरी झील विकास परियोजना का कार्य शामिल है ।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, कुमांउ में पौराणिक मंदिरों को भव्य बनाने के लिए मानसखंड मंदिर माला मिशन, पूरे राज्य में होमस्टे को बढ़ावा देना, प्रदेश में 16 इकोटूरिज्म गंतव्यों को विकसित करना, स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करना, 2000 करोड़ रुपये की लागत से टिहरी झील विकास परियोजना, ऋषिकेश और हरिद्वार को साहसिक पर्यटन और योग की राजधानी के रूप में विकसित करना और टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन परियोजना पर जल्द काम करना प्रदेश में विकास के अन्य नवरत्न हैं ।
मोदी ने कहा कि इन नवरत्नों की माला को पिरोने के लिए प्रदेश में आधारभूत संरचनाएं विकसित करने की कई परियोजनाएं पहले से चल रही हैं जिन्हें पुष्कर सिंह धामी की सरकार ने नई उर्जा दी हैं ।
इस संबंध में उन्होंने 12000 करोड़ रुपये की लागत से बन रही चारधाम महा​परियोजना, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे, रोपवे परियोजनाएं, पर्वतमाला परियोजना, 16000 करोड़ रुपये की ऋषिकेश—कर्णप्रयाग रेल परियोजना का जिक्र किया ।
उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं के पूरा होने के बाद उत्तराखंड का एक बड़ा क्षेत्र यहां के निवासियों और पर्यटकों के लिए सुगम हो जाएगा और यहां निवेश, उद्योग और रोजगार के नए अवसर खुलेंगे ।
उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों की तरफ देश-विदेश के पर्यटकों और श्रद्धालुओं का दिनों-दिन बढ़ते आकर्षण का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वंदे भारत रेलगाड़ी उत्तराखंड के विकास के लिए एक भव्य उपहार साबित होगी ।
प्रदेश में चारधाम यात्रा के दौरान वंदे भारत रेलगाड़ी का संचालन शुरू होने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इससे श्रद्धालुओं और पर्यटकों को सुगमता होगी । उन्होंने कहा कि हर वर्ष चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या पिछले वर्ष का रिकार्ड तोड़ रही है ।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा हरिद्वार में कुंभ और अर्धकुंभ के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं जबकि कावंड यात्रा के दौरान भी लाखों-करोड़ों श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं ।

उन्होंने कहा, ‘‘देश में ऐसे राज्य कम ही हैं जहां इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं । श्रद्धालुओं की इतनी बड़ी संख्या उपहार भी है और उन्हें संभाल पाना एक भागीरथ कार्य भी है ।''
उन्होंने कहा कि इसी भगीरथ कार्य को आसान बनाने के लिए ‘डबल इंजन’ की सरकार डबल गति से काम कर रही है ।
मोदी ने फिर कहा कि यह उत्तराखंड का दशक है और विश्वास जताया कि राज्य सरकार के प्रयासों से आने वाले समय में प्रदेश पूरे विश्व की आध्यात्मिक चेतना का ​केंद्र बनेगा ।
उन्होंने आधारभूत संरचनाओं के आधुनिकीकरण पर ध्यान न देने के लिए दूसरे दलों की पिछली सरकारों की आलोचना भी की और कहा कि इन दलों का ध्यान घोटालों, भ्रष्टाचार तथा परिवारवाद पर था और इससे बाहर निकलने की उनमें ताकत ही नहीं थी ।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हाई—स्पीड रेलगाड़ियों को चलाने की बात तो अलग रही, ये सरकारें मानव रहित फाटक तक नहीं हटा पायीं ।
उन्होंने कहा कि 2014 से पहले हर साल 600 किलोमीटर रेल लाइन का बिजलीकरण होता था जो अब बढ़कर 6000 किलोमीटर प्रतिवर्ष हो गया है । उन्होंने कहा कि पूरे देश में 90 फीसदी रेल नेटवर्क का बिजलीकरण हो चुका है और उत्तराखंड में शत प्रतिशत बिजलीकरण हो गया है ।
उन्होंने कहा कि 2014 के बाद रेल बजट में हुई वृद्धि का लाभ उत्तराखंड को भी मिला । उन्होंने कहा कि 2014 से पहले उत्तराखंड को रेल सेवाओं के विस्तार के लिए 200 करोड़ रुपये से भी कम मिलते थे लेकिन आज उसे 5000 करोड़ रुपये मिल गए हैं ।
इससे पहले, वंदे भारत रेलगाड़ी की शुरूआत के लिए यहां रेलवे स्टेशन पर हुए कार्यक्रम में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मौजूद रहे ।
यह रेलगाड़ी सप्ताह के छह दिन देहरादून से सुबह सात बजे चलकर पौने बारह बजे दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंचेगी । वंदे भारत रेलगाड़ी विधिवत रूप से 28 मई से संचालित होगी । हाल ही में इस रेलगाड़ी का देहरादून—दिल्ली के बीच सफल ट्रायल किया गया था ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising