भर्ती घोटाले की जांच CBI से करवाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे युवकों को पुलिस ने हिरासत में लिया

Friday, Feb 10, 2023 - 02:02 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग और लोक सेवा आयोग की विभिन्न परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक मामलों की सीबीआई जांच की मांग को लेकर हिंसक प्रदर्शन कर रहे लोगों को पुलिस ने लाठीचार्ज कर हिरासत में ले लिया।

उत्तराखंड बेरोजगार संघ द्वारा पिछले कई दिनों से गांधी पार्क में भर्ती घोटाले की सीबीआई जांच के लिए दिया जा रहा धरना आज हिंसक हो गया। जबकि बुधवार देर रात्रि धरने पर बैठे संघ के अध्यक्ष बाबी पंवार सहित अनेक बेरोजगार युवाओं को पुलिस जबरन उठाकर अज्ञात स्थान पर ले गई। जहां से सुबह वापस आने के बाद कई हजार युवाओं की भीड़ ने राजपुर रोड पर धरना दे दिया। इस बीच शहर की यातायात व्यवस्था पूरी तरह चौपट हो गई। तीसरे पहर पुलिस ने इन्हें सड़क से हटाने की कोशिश शुरू की तो युवाओं की भीड़ में शामिल अज्ञात असामाजिक तत्वों ने पथराव शुरू कर दिया। इस पर पुलिस ने लाठीचार्ज करते हुए सड़क खाली करवाने के साथ, एक सौ से अधिक युवाओं को पकड़कर अपने वाहनों में बिठा लिया और अज्ञात स्थान पर ले गए हैं। दूसरी ओर सूत्रों ने बताया कि हिरासत में लगभग पच्चीस युवतियों सहित एक सौ से अधिक युवक शामिल हैं, जिन्हें हिमाचल प्रदेश सीमा की तरफ ले जाया गया है।

इस बीच, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक बयान में कहा है कि हमारी सरकार प्रदेश के युवाओं के हितों की रक्षा के लिए पूरी तरह से सजग है। पहले की तरह हमने किसी भी भर्ती घोटाले को न तो दबाया है और न छुपाया है। जितने भी मामले सामने आए, हमने उनकी जांच करवाकर, जितने भी दोषी हैं, सभी को जेल भेजा है। हमारी सरकार ने यह पहले ही तय कर लिया था कि भर्ती परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए कड़ा कानून बनाएंगे। देश का सबसे कड़ा नक़ल विरोधी क़ानून हम लेकर आ रहे हैं। ऐसी पुख्ता व्यवस्था की जा रही है कि भविष्य में होने वाली सारी परीक्षाएं पारदर्शी और नक़ल विहीन हों। प्रदेश के युवाओं के साथ किसी तरह का अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। 

धामी ने कहा कि हमारी सरकार युवाओं के हित में फैसले ले रही है। प्रदेश की बहन-बेटियों के लिए हमने महिला आरक्षण भी सुनिश्चित किया है। सभी के हितों को संरक्षित किया जाएगा। युवाओं से अनुरोध है कि किसी के बहकावे में न आए।
 

Nitika

Advertising