चारधाम यात्रा में हेली सेवा लेने वाले श्रद्धालुओं के लिए नई सुविधा, ऑन द स्‍पॉट कर सकेंगे बुकिंग

Tuesday, Apr 11, 2023 - 01:40 PM (IST)

देहरादून: उत्तर प्रदेश में 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) शुरू होने जा रही है। जिसे लेकर प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है कि ताकि चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न आए। इसी के चलते उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (युकाडा) ने रुद्रप्रयाग जिले के 3 हेलीपैड गुप्तकाशी, फाटा और सिरसी में 3-3 टिकट केंद्र स्थापित किए हैं। इन केंद्रों के जरिए श्रद्धालु तत्काल श्रेणी में उपलब्ध सीटों पर आन स्‍पॉट बुकिंग की जानकारी हासिल कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें....
खाद्य संरक्षा विभाग यात्रा मार्गों पर चलाएगा विशेष अभियानः धन सिंह रावत 

ऑन द स्‍पॉट कर सकेंगे बुकिंग
इस बारे में जानकारी देते हुए युकाडा के ACEO अनिल सिंह गब्रियाल ने बताया कि इस बार हेली कंपनियों ने यात्रियों की सहायता के लिए टिकट केंद्र स्थापित किए हैं। इन केंद्रों पर यात्रियों को खाली सीटों की जानकारी दी जाएगी। इस हेली सेवा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को आन स्‍पॉट बुकिंग स्वयं अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से IRCTC की वेबसाइट के जरिए से करनी होगी। उन्होंने बताया कि यात्री जिस हेलीपैड पर होंगे, उन्हें उसी स्थान से टिकट दिया जाएगा। साथ ही 12 घंटे रोजाना संचालित होने वाली हेली सेवा में 3-3 घंटों के 4 स्लॉट बनाए गए हैं। जिसमें यात्रियों को उनके स्लॉट के अनुसार ही सेवा मिलेगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पिछले साल GMVN की फर्जी वेबसाइट बनाकर टिकट बुकिंग शुरू कर दी गई थी, लेकिन इससे यात्री ठगी का शिकार हो जाते थे। इसे देखते हुए इस बार टिकट बुकिंग संबंधी अनुबंध IRCTC के साथ किया गया है।

ये भी पढ़ें....
प्रशिक्षण का SSP पौड़ी ने किया उद्धाटन, कहा- यात्रियों की सुरक्षा व सहायता के सिखाए जा रहे गुर

'पिछले साल हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना को देखते हुए युकाडा की ओर से घाटियों में लगाए जा रहे हैं कैमरे'
ACEO अनिल सिंह ने आगे बताया कि अगर यात्री किसी कारण से तय स्लॉट के समय अंतराल में नहीं पहुंच पाता है, तो उसको अगले स्लॉट का मौका उसी टिकट पर नहीं दिया जाएगा। टिकटों को रद्द भी नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही पिछले साल हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना को देखते हुए इस साल युकाडा की ओर से घाटियों में कैमरे लगाए जा रहे हैं। इससे घाटी से गुजरने वाले हेलीकॉप्टर के उड़ने से पहले मौसम व अन्य जानकारी मिल जाएगी। 

Harman Kaur

Advertising