G-20 की बैठक के लिए दुल्हन की तरह सजा नरेंद्रनगर, विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू

Wednesday, May 24, 2023 - 03:54 PM (IST)

 

नरेंद्रनगरः उत्तराखंड में टिहरी जिले के नरेंद्र नगर को जी-20 देशों के भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकारी समूह की गुरुवार से होने वाली तीन दिवसीय बैठक के लिए दुल्हन की तरह सजाया गया है। उत्तराखंड सरकार की एक सूचना के अनुसार, बैठक के लिए विदेशी मेहमानों का पहुंचना शुरु हो गया है।

प्रतिनिधियों का एक दल मंगलवार सुबह जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर पहुंचा, जहां तिलक तथा माला पहनाकर उनका परंपरागत तरीके से स्वागत किया गया। इस दौरान छोलिया नृत्य की पारंपरिक वाद्य यंत्रों पर प्रस्तुति दी गई और इस दौरान कुछ मेहमानों ने उत्तराखंड के गीत-संगीत पर कलाकारों संग सुंदर नृत्य किया। सरकारी सूचना के अनुसार राज्य में जी-20 की तीन बैठकें होनी हैं जिसमें से एक बैठक का सफल आयोजन रामनगर में हो चुका है और दूसरी 25 से 27 मई तक यहां होगी। टिहरी के नरेंद्र नगर में जी-20 देशों के ‘भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकारी समूह' की बैठक होनी है।

इस दौरान प्रतिनिधि ओणी गांव का भी भ्रमण करेंगे, जहां वे उत्तराखंड की पारंपरिक संस्कृति से रूबरु होंगे। गौरतलब है कि ‘वसुधैव कुटुम्बकम' से प्रेरणा लेते हुए ‘एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य' की थीम पर आधारित जी-20 सम्मेलन की बैठकें देश के अलग अलग शहरों में आयोजित की जा रही है। इन बैठकों में जी-20 के सदस्य देशों में शामिल भारत, ऑस्ट्रेलिया,अर्जेंटीना, ब्राजील, कनाडा,चीन,फ्रांस, जर्मनी, यूरोपियन यूनियन, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिसिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका के विशेषज्ञ हिस्सा ले रहे हैं।

राज्य सरकार के अनुसार, बैठक में शामिल होने वाले प्रतिनिधियों का सबसे पहले उत्तराखंड की पारंपरिक वेशभूषा में सजी महिलाओं और वाद्य यंत्र कलाकारों द्वारा मेहमानों का स्वागत किया जाएगा। तत्पश्चात मेहमानों द्वारा आंगनवाड़ी केंद्र, पंचायत भवन, वन विभाग के संग्रहालय, दुग्ध संग्रह केंद्र, प्राथमिक विद्यालय के भ्रमण का कार्यक्रम है। इस दौरान विदेशी मेहमान उत्तराखंड की संस्कृति, प्राकृतिक नैसर्गिक सुंदरता एवं ग्रामीण माहौल से अवगत होंगे।
 

Nitika

Advertising