जंगली हाथी के हमले से व्यक्ति की मौत, ग्रामीणों ने मोतीचूर वन रेंज कार्यालय का किया घेराव

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2024 - 03:49 PM (IST)

ऋषिकेशः उत्तराखंड के ऋषिकेश में जंगली हाथी के हमले में व्यक्ति की मौत हो गई है। व्यक्ति की मौत से गुस्साए ग्रामीणों ने मोतीचूर वन रेंज कार्यालय का घेराव किया। इसी के साथ ही पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा व एक परिवार के सदस्य को नौकरी देने की मांग की है। वहीं इन मांगों की अवहेलना पर आक्रोशित लोगों ने शव का अंतिम संस्कार न करने की चेतावनी दी है।

दरअसल, बीते बुधवार देर रात हरिपुर कलां के ग्रामीणों ने राजाजी टाइगर रिजर्व की मोतीचूर रेंज कार्यालय का घेराव किया है। इस दौरान ग्रामीणों ने जंगली हाथी के हमले से व्यक्ति की मौत होने का आरोप लगाया। वहीं इस मामले में समाजसेवी प्रेमलाल शर्मा और क्षेत्र पंचायत सदस्य पंकज पाल ने जानकारी दी है कि बीती 25 सितंबर को हरिपुर कलां निवासी सोहन सिंह थापा(सोनू)पर जंगली हाथी द्वारा हमला किया गया। इसके चलते व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया था। हालांकि पार्क अधिकारियों ने हाथी द्वारा हमले की बात को नकार दिया था, लेकिन एम्स ऋषिकेश की रिपोर्ट में एनिमल अटैक होने की पुष्टि हुई है।

वहीं इस घटना के बाद घायल व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत हो गई है। इसमें गुस्साए ग्रामीणों ने मोतीचूर वन रेंज कार्यालय का घेराव करते हुए कहा कि मृतक बहुत गरीब था। उन्होंने बताया कि परिजनों द्वारा कर्ज लेकर इलाज करवाया जा रहा था। बताया गया कि इलाज के दौरान करीब चार लाख रुपए का खर्चा हो गया है। ऐसे में ग्रामीणों ने पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा व परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की मांग की है। साथ ही कहा कि जब तक विभाग पीड़ित परिवार को मुआवजे समेत एक सदस्यों को नौकरी नहीं देने का कोई पुख्ता सबूत नहीं देगा तब तक दाह संस्कार नहीं किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Vandana Khosla

Related News