Uttarakhand में मोटापे के मामले में महिलाओं ने पुरूषों को छोड़ा पिछे, जानें Covid से क्या है इसका संबंध?

Monday, Mar 20, 2023 - 04:15 PM (IST)

देहरादून: उत्तराखंड में महिलाओं में तेजी से मोटापा बढ़ रहा है। इसका खुलासा एक सरकारी रिपोर्ट में हुआ है। इस रिपोर्ट ने महिलाओं की चिंता बढ़ा दी है। इतना ही नहीं मोटापे के मामले में महिलाओं ने पुरूषों को भी पीछे छोड़ दिया है। हम जानते हैं कि मोटापा कई बीमारियों की जड़ है। मोटापे से जूझ रहे लोग मोटापे को कम करने के लिए क्या कुछ नहीं कर रहे। लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी लोगों का मोटापा कम नहीं हो पा रहा है। वहीं, अगर उत्तराखंड की बात करें तो यहां महिलाओं में तेजी से मोटापा बढ़ रहा है। इसका खुलासा एक सरकारी रिपोर्ट में हुआ है। इस रिपोर्ट ने महिलाओं की चिंता बढ़ा दी है। इतना ही नहीं मोटापे के मामले में महिलाओं ने पुरूषों को भी पीछे छोड़ दिया है।



29.8 फीसदी महिलाओं में पाई गई है मोटापे की समस्या
रिपोर्ट के अनुसार, यहां पुरुषों में 27.1 फीसदी और महिलाओं में 29.8 फीसदी मोटापे की समस्या पाई गई है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण की 2015-16 और 2019-21 में आई रिपोर्ट को आधार बनाते हुए भारत सरकार के सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने यह रिपोर्ट जारी की है। मंत्रालय की ओर से जारी वीमेन एंड मैन इन इंडिया-2022 रिपोर्ट में बताया गया है कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2015-16 में 18.9 फीसदी पुरुष व 20.6 फीसदी महिलाओं में ही मोटापा देखा गया था, जबकि 2019-21 की रिपोर्ट में पुरुषों की संख्या 22.9 फीसदी और महिलाओं की संख्या 29.8 फीसदी तक पहुंच गई।

ये भी पढ़े...Haridwar: H3N2 वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, सभी हॉस्पिटलों के लिए जारी की गई गाइडलाइन्स

18 वें नंबर पर है उत्तराखंड
आपको बता दे किं राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2019-21 उस समय हुआ था, जब लोग कोरोना और लॉकडाउन के चलते घरों में बंद रहने को मजबूर थे। प्रदेश की 29.8 फीसदी महिलाएं मोटापे से जूझ रही हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ उत्तराखंड की महिलाएं ही मोटापे से जूझ रही है। पूरे देश में ही महिलाएं मोटापे से परेशान है, लेकिन चिंता की बात ये है कि इस मामले में उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, चंडीगढ़ जैसे करीब 17 राज्यों के बाद 18 वें नंबर पर है। वहीं, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और पश्चिम बंगाल जैसे बड़े राज्यों के मुकाबले उत्तराखंड की महिलाओं में मोटापा काफी अधिक है। राजस्थान की 12.9, उत्तर प्रदेश की 21.4 महाराष्ट्र की 23.5 और पश्चिम बंगाल में 22.7 फीसद महिलाओं में ही मोटापा पाया गया है।



मोटापे से बचने के लिए योग और एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में करें शामिल
दरअसल, तेजी से मोटापा बढ़ने के पीछे अनियमित खानपान और खराब लाइफस्टाइल जैसे कई कारण हो हैं। मोटापे की वजह से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और किडनी की कई तरह की बीमारियां होने लगी हैं।

एक बार वजन बढ़ने पर कम करने में बहुत मुश्किल होती है। घंटों जिम में पसीना बहाना पड़ता है। इसके अलावा मोटापा दिल की बीमारियों कई रोगों के जोखिम को बढ़ा देता है, इसलिए योग और एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्चा में शामिल करें और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।

Harman Kaur

Advertising