Chaiti Mela का चौथा दिन आज: 28 मार्च को मां बाल सुंदरी देवी का डोला चैती मंदिर के लिए करेगा प्रस्थान...जोरो शोरों से तैयारियों में जुटा प्रशासन

Saturday, Mar 25, 2023 - 04:34 PM (IST)

उधम सिंह नगर (निज़ामुद्दीन शेख़): उत्तराखंड में उधम सिंह नगर जिले के काशीपुर में बीती 22 मार्च से प्रारंभ हुए भारत के सुप्रसिद्ध मेले में शुमार चैती मेले में दुकानों का निर्माण कार्य दिन-रात चल रहा है। इसके साथ ही पूजा सामग्री की मेले में भवन के आसपास दुकान खुलने लगी है। ऐसे में मेला मजिस्ट्रेट का कैंप कार्यालय भी तैयार हो रहा है। वहीं, स्थानीय प्रशासन के साथ-साथ पुलिस प्रशासन ने भी मेले में श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की असुविधा न हो इसके लिए कमर कस ली है।



22 मार्च से शुरू हुआ है चैती मेला
बता दें कि जिले के काशीपुर में स्थित मां बाल सुंदरी देवी मंदिर परिसर के आसपास लगने वाले उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध मेलों में शुमार चैती मेले का इस बार बीती 22 मार्च से प्रथम नवरात्र से शुभारंभ हो चुका है। आगामी 28 और 29 मार्च की मध्य रात्रि मां बाल सुंदरी देवी का डोला नगर मंदिर से चैती मंदिर के लिए प्रस्थान करने के बाद मेला परवान चढ़ने लगेगा। ऐसे में चैती मेले में लगने वाली दुकानों का निर्माण कार्य दिन रात तेजी से चल रहा है। बीते दिनों वर्षा होने से मेले में दुकानों का निर्माण, बिजली की लाइन खींचने तथा तमाम कार्य बाधित हो गए थे। जिसके बाद अब निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है तो वही स्थानीय प्रशासन मेला मजिस्ट्रेट के तौर पर नियुक्त काशीपुर उप जिलाधिकारी अभय प्रताप सिंह के नेतृत्व में मेले की तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगा हुआ है।

ये भी पढ़े...
Haridwar: खालिस्तान समर्थक अमृत पाल पुलिस के लिए बना सिर दर्द, कई राज्यों में गिरफ्तारी के लिए पुलिस दे रही दबिश


'मेला क्षेत्र में प्रतिबंधित है सिंगल यूज प्लास्टिक'
मेला मजिस्ट्रेट अभय प्रताप सिंह स्वयं मेले की तैयारियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। मेला मजिस्ट्रेट के तौर पर तैनात काशीपुर उप जिलाधिकारी अभय प्रताप सिंह ने बताया कि टेंडर प्रक्रिया के दौरान दुकानों के निर्माण बताए गए मानकों के अनुरूप दुकानों का निर्माण कार्य चल रहा है। कहीं भी अगर किसी तरह की कोई दिक्कत आ रही है तो मौके पर पहुंचकर उसका निस्तारण कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मेला क्षेत्र में सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंधित है। तथा नशे से संबंधित किसी भी तरह का उत्पाद बेचने पर प्रतिबंध रहेगा। काशीपुर तथा आसपास के अलावा दूरदराज के अन्य राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्याऊ की व्यवस्था की गई है।



मेले में लगाए गए 80 CCTV कैमरे
इसके अलावा सुरक्षा के लिहाज से इस बार मेले में 80 CCTV कैमरे से निगरानी की जाएगी। इनमें नाइट विजन कैमरे भी शामिल है। मेले में स्वास्थ्य पीआरडी जवानों की संख्या भी बढ़ाई गई है। इसके साथ ही एनजीओ तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के सेवक भी श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे। जिससे आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी न हो और मेला निर्विघ्न रूप से संचालित हो सके। वहीं, दूसरी तरफ दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर स्थानीय पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से तैयार है।



क्या कहती है पुलिस?
एसपी काशीपुर अभय सिंह ने बताया कि सुप्रसिद्ध चैती मेले को निर्विघ्न रूप से संपन्न कराने के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ-साथ पुलिस प्रशासन ने मिलजुल कर तैयारियां कर रखी हैं। उन्होंने मेले के दौरान ट्रैफिक प्लान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जसपुर तथा मुरादाबाद मार्ग से आने वाले श्रद्धालु टांडा तिराहा से होते हुए दड़ियाल रोड पर खोखरा मंदिर मार्ग से होते हुए चैती मेले जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि वाहनों की पार्किंग मेला क्षेत्र से थोड़ी दूरी पर की जाएगी। ताकि मां के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े।

Harman Kaur

Advertising