अल्मोड़ा के SSJ विश्वविद्यालय में पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस आयोजित, विभिन्न कार्यक्रम किए जाएंगे प्रस्तुत

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2024 - 09:36 AM (IST)

अल्मोड़ाः उत्तराखंड के अल्मोड़ा में एसएसजे विश्वविद्यालय में आज यानी 22 अगस्त और 23 अगस्त को 2 दिवसीय पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया जाएगा। दरअसल, 23 अगस्त 2023 के दिन चंद्रयान-3 की चांद के दक्षिण ध्रुव पर सफल लैंडिंग हुई थी। इसको लेकर इस दिन को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाया जा रहा है, जिसकी तैयारी जोर शोर से की जा रही हैं। वहीं इस दो दिवसीय कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे।

23 अगस्त 2023 के दिन चंद्रयान-3 की चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग हुई थी। इस को लेकर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के अधीन आने वाला केंद्रीय संचार ब्यूरो नैनीताल द्वारा एसएसजे विश्वविद्यालय में 2 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस आयोजित किया गया है। 22 अगस्त को प्रदर्शनी और जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत होगी। इसके बाद अगले दिन 23 अगस्त को इस कार्यक्रम का समापन होगा। केंद्रीय संचार ब्यूरो की श्रद्धा गुरुरानी तिवारी ने बताया कि कार्यक्रम का उद्घाटन कुलपति प्रोफेसर सतपाल बिष्ट करेंगे।

वहीं कार्यक्रम के आयोजक नीरज कुमार भट्ट ने बताया कि भारत देश अपना पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मना रहा हैं। उन्होंने बताया कि 23 अगस्त 2023 को हमारे चंद्रयान को सफलता हासिल हुई थी। इस दिवस को मनाने के लिए भारत के विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।  अल्मोड़ा में भी इस अंतरिक्ष दिवस का आयोजन किया गया है। नीरज कुमार भट्ट ने कहा कि इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य आजादी के बाद विज्ञान के क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों को जनसामान्य तक पहुंचाना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News