किसानों ने बाढ़ से फसलों के नुकसान के मुआवजे को लेकर SDM खटीमा को दिया ज्ञापन, रखी ये मांग

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 09:52 AM (IST)

उधम सिंह नगरः भारतीय किसान यूनियन ने बाढ़ से फसलों के नुकसान का मुआवजे पर एसडीएम खटीमा को ज्ञापन दिया है, जिसमें बाढ़ के कारण धान, गन्ना, एवं अन्य फसलों के नुकसान को लेकर सर्वे की मांग की गई है। वहीं किसानों ने 50,000 रू प्रति एकड़ मुआवजे की मांग रखी है।

किसानों ने बताया कि प्रति एकड़ में से 24 से 30 कुंतल धान निकलता है, जो इस आपदा में पूरी तरह से बर्बाद हो गया है। उन्होंने यह भी कहा कि इससे संबंधित सर्वे अभी तक प्रारम्भ नहीं हुआ है। इसके साथ उन्होंने फसलों का सर्वे करवाकर तत्काल मुआवजा राशि प्रदान करने की मांग की है। किसानों ने आगे बताया कि उन्हें विगत कई वर्षों से फसल में नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। इस कारण बैंक ऋण समय से अदा ना कर पाने के कारण बैंक द्वारा ऋण वसूली की कार्यवाही के लिये दबाव बनाया जा रहा है, तथा उनकी भूमि कुर्क करने सम्बन्धी कार्रवाई तहसील प्रशासन के द्वारा की जा रही है। इसको तत्काल रोका जाए और ऋण अदा करने के लिए समय प्रदान किया जाए।

वहीं किसानों ने कहा कि उन्हें बैंक ऋण/सोसायटी ऋण के ब्याज मे छूट प्रदान की जाए। इसके अतिरिक्त उप जिलाधिकारी से निवेदन किया कि इस संबंध मे कार्रवाई अमल में लाई जाए। अन्यथा हम लोग आंदोलन करने को बाध्य होंगे, जिसकी समस्त जिम्मेदारी शासन-प्रशासन की होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News