पुष्कर सिंह धामी ने 4 नदियों में बाढ़ सुरक्षा उपाय के लिए केंद्र से मांगी मंजूरी

Sunday, Feb 19, 2023 - 02:05 PM (IST)

 

नई दिल्ली/देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात कर किसानों और आम जनता के हित में चार नदियों मे सुरक्षा उपाय कर निर्माण कार्य की अनुमति देने का आग्रह किया है।

धामी ने केंद्रीय मंत्री से राज्य की चार नदियों गौला, शारदा, दाबका तथा कोसी में सुरक्षा उपाय करने की वन विभाग से स्वीकृति प्रदान करने का आग्रह किया है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से मई तक स्वीकृति प्रदान करने का आग्रह किया है ताकि वर्षात से पहले काम चल सके। उनका कहना था कि केंद्रीय मंत्री ने इस मामले शीघ्र कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्र की नदियों में मानसून के दौरान जमा उपखनिज-आरबीएम को बाढ़ नियंत्रण एवं नदी किनारों पर स्थित वन एवं कृषि भूमि की सुरक्षा करने, आपदा प्रबन्धन के उद्देश्यों को पूरा करने, नदी तल के ऊपर उठने पर नियंत्रण पाने और आम जनता तथा विशेष रूप से किसानों के नदी तटीय अधिकारों के संरक्षण के लिए उपाय ज़रूरी है।

वहीं धामी ने कहा कि नदियों से आरबीएम की उपलब्धता निर्माण कार्यों, धार्मिक तथा सामरिक रूप से आवश्यक सड़क और रेल नेटवर्क का विस्तार बुनियादी ढांचे के विकास के लिए बेहत जरूरी है,जिससे लगभग 50000 स्थानीय और प्रवासी श्रमिकों को रोजगार मिलता है।
 

Nitika

Advertising