चैत्र नवरात्र के पहले दिन मंदिरों में उमड़ा जनसैलाब, मां मनसा देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की लगी लाइनें

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2023 - 03:04 PM (IST)

हरिद्वार (सतीश गुजराल): आज यानी 22 मार्च से चैत्र नवरात्र शुरू हो गए हैं। नवरात्रों के दिनों में माता के मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। हरिद्वार के शिवालिक पर्वत पर विराजमान माँ मनसा देवी मंदिर में नवरात्र के पहले दिन भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। पुराणों में माँ मनसा देवी मंदिर की महिमा का वर्णन किया गया है। दूर-दूर से श्रद्धालु अपने मन की मुरादे लेकर मां मनसा देवी के दर्शन के लिए आते हैं। इस बार उत्तराखंड सरकार ने 9 दिनों को नारी शक्ति उत्सव के रूप में मनाने के लिए सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश भी दिए है।

PunjabKesari

पुराणों में कहा जाता है कि प्राचीन काल में महिषासुर नामक राक्षस ने देवताओं और मनुष्यों पर अत्याचार किए थे। जब महिषासुर के अत्याचार हद से ज्यादा बढ़ गए तब देवताओं ने मां भगवती से महिषासुर का संहार करने की प्रार्थना की। मां दुर्गा ने मंशा का अवतार लेकर देवताओं और मनुष्यों को महिषासुर के अत्याचारों से मुक्ति दिलाई थी। मां दुर्गा के इस स्वरूप का अवतार मन से हुआ था। इसलिए मां के इस स्वरूप का नाम मनसा देवी पड़ा और मां मनसा देवी तब से ही शिवालिक पर्वत पर विराजमान है।

PunjabKesari

परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष चिदानंद मुनि ने बताया कि हमारे प्रदेश के युवा कर्मठ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नवरात्र के इस पूरे त्यौहार को नारी शक्ति उत्सव के रूप में मनाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सभी जिलों के जिलाधिकारियों को एक-एक लाख रुपए देकर यह नवरात्रि का त्योहार मनाने के आदेश दिए हैं। मुनि ने कहा उत्साह और उमंग उत्सव सबके लिए मंगलकारी हो, नारी ही तो नारायणी है। सच्चा उत्सव तो तभी बनेगा जब हम संकल्प लेंगे महोत्सव के साथ-साथ नारी शक्ति का सम्मान करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं मुख्यमंत्री के इस फैसले का सम्मान करता हूं, स्वागत करता हूं।

PunjabKesari

ये भी पढ़े...
CharDham Yatra में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए उत्तराखंड ने केंद्र से मांगे 500 करोड़, स्वीकृति के लिए केंद्र को भेजी जा रही है DPR

PunjabKesari

'प्रदेश सरकार की तरफ से प्रत्येक जिले को एक-एक लाख रुपए दिए गए हैं'
वहीं, हरिद्वार के जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे ने बताया कि नवरात्रों को लेकर शासनादेश प्राप्त हो गया है। प्रदेश सरकार की तरफ से प्रत्येक जिले को एक-एक लाख रुपए की धनराशि दी गई है। इसका मुख्य उद्देश्य है कि नवरात्रों में मां दुर्गा के शक्ति के 9 रूपों की पूजा की जाती है। उन्होंने कहा कि हमारे उत्तराखंड में मातृशक्ति का हम सब लोग सम्मान करते हैं। मुख्यमंत्री जी का उद्देश्य है कि हम सभी मठ मंदिरों में मां दुर्गा के 9 दिनों को नारी शक्ति उत्सव के रूप में मनाए।

PunjabKesari

मां मनसा देवी के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से आते हैं श्रद्धालु
बता दें कि मनसा देवी सिद्ध पीठ के नाम से प्रसिद्ध मंदिर पर साल भर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। हालांकि नवरात्रि के दिनों में श्रद्धालुओं की भीड़ काफी बढ़ जाती है। देश के सभी हिस्सों से श्रद्धालु मां मनसा देवी मंदिर में अपनी मन की मुरादे लेकर आते हैं और मां को प्रसन्न करने के लिए यहां चढ़ावा चढ़ाते हैं। देश के कौने-कौने से श्रद्धालु मां मनसा देवी के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे है। मंदिर में भक्तों की काफी भीड़ देखी जा रही हैं। वहीं, भक्तो का कहना है कि हमें दर्शन करके काफी अच्छा लग रहा है। हम हर नवरात्रों में माता के दर्शन करने आते है। माता ने हमारी सभी मनोकामनाएं पूरी की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News