Uttarakhand: उपभोक्ताओं को बिजली और पानी के लिए चुकानी होगी अधिक कीमतें,  जानें- क्या है नए रेट

Monday, Mar 20, 2023 - 12:02 PM (IST)

देहरादून: बढ़ती महंगाई के बीच उत्तराखंड (Uttarakhand) में उपभोक्ताओं (Consumers) को एक अप्रैल से बिजली (Electricity) और पानी (Water) के लिए जेबें अधिक ढीली करनी होंगी। प्रदेश में एक अप्रैल से बिजली की दरों में 12 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। इस संबंध में उत्तराखंड ऊर्जा​ निगम ने प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग को भेज दिया है जो इस सप्ताह होने वाली अपनी बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे सकता है। इससे प्रदेश के 27.50 लाख उपभोक्ता प्रभावित होंगे।

ये  भी पढ़े....
पौड़ी में दर्दनाक सड़क हादसाः कार के खाई में गिरने से 2 बच्चों सहित 3 लोगों की मौत, 10 अन्य घायल
बजट सत्र को लेकर उप नेता प्रतिपक्ष Bhuvan Kapri का सरकार पर हमला, विपक्ष के सवालों से भागने का आरोप


एक अप्रैल से प्रदेश भर में पानी प्रति तिमाही 150 से 200 रुपए होगा महंगा
सरकारी सूत्रों ने बताया कि निगम के प्रस्ताव में 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी प्रस्तावित की गई थी परंतु आयोग ने इसे 12 फीसदी कर दिया। पिछले साल 3 बार बिजली की दरें बढ़ाई गई थी। दूसरी तरफ, उत्तराखंड जल संस्थान ने सरकार से पानी की दरों में 15 फीसदी वृद्धि करने की मंजूरी ले ली है। इससे पहली अप्रैल से प्रदेश भर में पानी प्रति तिमाही 150 से 200 रुपए महंगा हो जाएगा।

ये  भी पढ़े....
- CM धामी ने टनकपुर में सरस मेले का किया उद्घाटन, कहा- महिला सशक्तिकरण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा मेला


'पानी के बिल में हर साल वृद्धि होती है इसलिए इससे उपभोक्ताओं पर ज्यादा भार नहीं पड़ेगा'
उत्तराखंड जल संस्थान की मुख्य महाप्रबंधक नीलिमा गर्ग ने कहा कि पानी के बिल में हर साल वृद्धि होती है और इससे उपभोक्ताओं पर ज्यादा भार नहीं पड़ेगा। उधर, उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि इस संबंध में वह सोमवार को अधिकारियों से जानकारी लेंगे और इसके बाद ही आगे की रणनीति तय करेंगे। 

Harman Kaur

Advertising