समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार करने वाली समिति आमजन, राजनीतिक प्रतिनिधियों से मिलेगी

Tuesday, May 23, 2023 - 02:12 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार करने के लिए गठित विशेषज्ञ समिति 24 व 25 मई को यहां विभिन्न आयोगों तथा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित करने के साथ ही लोगों से जनसंवाद भी करेगी।

समान नागरिक संहिता विशेषज्ञ समिति के अपर सचिव प्रताप सिंह शाह ने यहां बताया कि प्रदेश में रहने वाले नागरिकों के लिए समान नागरिक संहिता तैयार करने के लिए गठित समिति 24 मई को प्रदेश के विभिन्न आयोगों के साथ बैठक करेगी। उन्होंने बताया कि उसी दिन समिति का जनसंवाद कार्यक्रम भी होगा। अगले दिन समिति विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श करेगी।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पिछले सप्ताह कहा था कि राज्य के लिए समान नागरिक संहिता पर 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और 30 जून तक इसका मसौदा तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा था कि उच्चतम न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता वाली समिति ने उन्हें बताया है कि वह इसका मसौदा 30 जून तक सौंप देगी, जिसके बाद उसे लागू करने के लिए कदम उठाया जाएगा।

राज्य में समान नागरिक संहिता को लागू करना पिछले साल फरवरी में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा के प्रमुख चुनावी मुददों में से एक था और चुनाव में जीत के साथ भाजपा ने प्रदेश की सत्ता में लगातार दूसरी बार आने का इतिहास बनाया था।

Nitika

Advertising