CM धामी ने सतपाल महाराज के क्षेत्र में 129 करोड़ की योजनाओं का किया लोकार्पण

Saturday, Apr 08, 2023 - 04:17 PM (IST)

पौड़ी/देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को अपने मंत्रिमण्डल सहयोगी सतपाल महाराज के विधानसभा क्षेत्र चौबट्टाखाल में 129 करोड़, 11 लाख, 74 हजार रुपए की कुल 22 विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया,  जिसमें 9159.04 लाख रुपये से 11 योजनाओं का शिलान्यास तथा 3752.70 लाख रुपये से निर्मित 11 कार्यों का लोकार्पण शामिल है। 

आज भारत का हो रहा सांस्कृतिक उत्थान: धामी 
धामी ने इस अवसर पर लैंसडाउन का नाम देश के पहले सीडीएस शहीद विपिन रावत के नाम पर करने की सहमति भी अपने कैबिनेट मंत्री स्थानीय विधायक सतपाल महाराज को दी। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, चौबट्टाखाल में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश में जितनी योजनाएं संचालित व क्रियान्वित हो रही है, वे अभूतपूर्व है। आज भारत का सांस्कृतिक उत्थान हो रहा है। भारत का पुरातन वैभव पुन: लौट रहा है, अनेक पुराने स्थानों, भूले बिसरे नायको, गौरवशाली क्षणों को स्मरण किया जा रहा है। भारत के विश्व गुरु बनने की छवि का मार्ग प्रशस्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में नई खेल नीति लाई गई है। नई शिक्षा नीति लागू करने वाला उत्तराखंड देश में पहला राज्य है। 

"भारत को विश्व गुरु बनाने की छवि का मार्ग हो रहा प्रशस्त" 
कैबिनेट मंत्री और क्षेत्रीय विधायक सतपाल महाराज ने अपने संबोधन में कहा कि भाजपा ने धारा 370 व 35 (ए) को हटाने का कार्य किया है, सड़कों की स्थिति को बेहतर करने के साथ-साथ राज्य में महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत आरक्षण का कानून बनाया है। उन्होंने कहा कि राज्य आंदोलनकारियों को 10 प्रतिशत का आरक्षण देने का कार्य हमारी सरकार ने किया है, धर्म परिवर्तन करने पर कठोर सजा के कानून का प्रावधान किया है। पंचायतों को 29 विषय हस्तांतरित करने की कार्यवाही की जा रही है, इसके साथ ही ग्राम प्रधानों को तत्कालिक कार्य करने के लिए दस हजार रूपए देने का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि भारत को विश्व गुरु बनाने की छवि का मार्ग प्रशस्त हो रहा है। 

कार्यक्रम में संस्कृति विभाग के कलाकारों ने दी रंगारंग प्रस्तुतियां 
सतपाल ने मुख्यमंत्री से सैन्य बहुत क्षेत्र होने के कारण, लैंसडाउन का नाम पूर्व सीडीएस शहीद बिपिन रावत के नाम पर रखने का आग्रह किया। जिस पर उन्होंने लैंसडाउन का नाम शहीद बिपिन सिंह रावत के नाम पर रखने की सहमति प्रदान की। कार्यक्रम के दौरान चमाली निवासी अजय बिष्ट व संजय बिष्ट को भीमल से शैंपू बनाने के लिए सम्मानित किया गया। इससे पहले धामी द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन भी किया गया। कार्यक्रम में संस्कृति विभाग के कलाकारों ने रंगारंग प्रस्तुतियां दी। 
 

Swati Sharma

Advertising