CM धामी ने बैसाखी मेले का किया शुभारंभ, कहा- त्योहार हमारे जीवन में लाते हैं इंद्रधनुषीय रंग

Friday, Apr 14, 2023 - 12:12 PM (IST)

खटीमा: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज बैसाखी पर्व पर उत्तरांचल पंजाबी महासभा (Uttaranchal Punjabi Mahasabha) द्वारा आयोजित बैसाखी मेले में पहुंचे। जहां CM धामी ने दीप जलाकर मेले का शुभारंभ किया। इस दौरान पंजाबी महासभा द्वारा मुख्यमंत्री को पगड़ी पहनाकर और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। वहीं, CM ने प्रदेशवासियों को बैसाखी पर्व की बधाई दी। उन्होंने कहा गुरुदेव से प्रार्थना की कि यह त्यौहार सभी के जीवन में नव-तरंग, नव-उमंग और नव-सृजन लेकर आए। इस दौरान CM ने स्कूल के कुछ चुनिंदा विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया।

'बैसाखी पर्व हमारी सामाजिक-आर्थिक व्यवस्था में खेती-किसानी की महत्वपूर्ण भूमिका की दिलाता है याद'
इस पावन अवसर पर CM धामी ने कहा कि बैसाखी का त्यौहार विशेष महत्व रखता है। क्योंकि इसी दिन सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोविंद सिंह साहब ने खालसा पंथ की स्थापना की थी। उन्होंने कहा कि यह खुशियों का पर्व जहां एक ओर समाज के सभी लोगों में प्रेम एवं भाईचारे को मजबूती प्रदान करता है। वहीं, दूसरी ओर देश की तरक्की में योगदान देने की भी प्रेरणा प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि यह पर्व हमारी सामाजिक-आर्थिक व्यवस्था में खेती-किसानी की महत्वपूर्ण भूमिका की भी याद दिलाता है।

हम सभी को मिलकर लोक पर्वों और मेलों को संरक्षण प्रदान करना होगा- CM धामी
वहीं, मुख्यमंत्री ने बैसाखी मेले को लेकर कहा कि इस प्रकार के मेले हमारी लोक संस्कृति और लोक परंपराओं को बढ़ावा देने का काम करते हैं। मेले हमारी सांस्कृतिक विरासत के महत्वपूर्ण अंग हैं। ये हमारे जीवन में इन्द्रधनुषीय रंग लाते हैं और खुशियां देते हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम सभी को मिलकर लोक पर्वों और मेलों को संरक्षण प्रदान करना होगा और इसके लिए हम सभी को मिलकर निरंतर प्रयास करने होंगे। CM धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के अपने विकल्प रहित संकल्प को लेकर निरंतर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरी उम्मीद है कि राज्य के सभी नागरिक उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए सरकार का पूर्ण रूप से सहयोग करेंगे। 

Harman Kaur

Advertising