CM धामी ने महाकाली नदी में की राफ्टिंग, कहा- साहसिक पर्यटन और खेलों को बढ़ावा देकर क्षेत्र को दी जाएगी नई पहचान

Friday, Mar 10, 2023 - 11:58 AM (IST)

देहरादून: उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन (Adventure Tourism) की गतिविधियों को बढ़ावा देने के मकसद से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) बृहस्पतिवार को खुद राफ्टिंग (Rafting) करने उतरे और चंपावत जिले में महकाली नदी में 11 किलोमीटर तक राफ्टिंग की। टनकपुर में टनकपुर-जौलजीबी मार्ग स्थित चरण मंदिर से बूम तक महाकाली (शारदा) में राफ्टिंग करने के बाद धामी ने कहा कि साहसिक पर्यटन (एडवेंचर टूरिज्म) और खेलों को बढ़ावा देकर इस क्षेत्र को एक नई पहचान दिलवाई जाएगी।



'सितंबर, 2023 में महाकाली नदी में राष्ट्रीय राफ्टिंग प्रतियोगिता की जाएगी आयोजित'
सीएम धामी ने कहा कि सितंबर, 2023 में महाकाली नदी में राष्ट्रीय राफ्टिंग प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी जिसमें विभिन्न राज्यों के प्रतिभागी भाग लेंगे। इसके लिए 50 लाख रुपए की धनराशि जारी कर दी गई है। धामी ने कहा कि राज्य सरकार के 'नया उत्तराखंड' के संकल्प में साहसिक पर्यटन प्राथमिकता है जिसे बढ़ावा देने के लिए टनकपुर सहित राज्य के विभिन्न स्थानों पर तमाम प्रयास किए जा रहे हैं।



हॉट एयर बैलून एवं पैरा मोटर एडवेंचर गतिविधि का किया उद्घाटन
उन्होंने आगे कहा कि मां पूर्णागिरि मंदिर में आने वाले श्रद्धालु तीर्थयात्रा के साथ ही साहसिक गतिविधियों का भी आनंद लेंगे जिससे स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिलेगा और जिले एवं राज्य की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। मुख्यमंत्री ने टनकपुर में पूर्णागिरि मेले के दौरान किरोड़ा नाला में आयोजित हॉट एयर बैलून (Hot Air Balloon) एवं पैरा मोटर एडवेंचर (Para Motor Adventure) गतिविधि का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने हॉट एयर बैलून एवं पैरामोटर के संबंध में विशेषज्ञों से जानकारी लेने के बाद चंपावत के जिलाधिकारी को जिले के अन्य जगहों पर इसे शुरू करने को कहा। 

Harman Kaur

Advertising