Haridwar: नंदा गौरा योजना में फर्जीवाड़ा मामले में 193 आरोपियों पर मुकदमा दर्ज, मंत्री के आदेश पर हुई कार्रवाई

Wednesday, Mar 15, 2023 - 01:24 PM (IST)

हरिद्वार (राजकुमार पाल): उत्तराखंड में नंदा गौरा योजना (Nanda Gaura Scheme) में धांधली के आरोपी 193 लोगों के खिलाफ मंगलवार को मुकदमा दर्ज किया गया है। यह कार्रवाई पुलिस ने विभागीय मंत्री रेखा आर्य के निर्देश के पर की है। दरअसल हरिद्वार जिले में वित्तीय वर्ष 2022-23 में जन्म के आधार पर योजना का लाभ प्राप्त करने वाले कुल 1328 आवेदनों में से 70 एवं 12वीं पास के आधार पर लाभ लेने के लिए कुल 4174 आवेदनों में से 193 आवेदनों में आय प्रमाण पत्रों से छेड़छाड़ की गई थी। वहीं, अब इस मामले में मंत्री रेखा आर्य के निर्देश पर हरिद्वार सिडकुल थाने में आरोपियों पर 420 सहित विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

'नंदा गौरा योजना में बेटियों के पैदा होने पर परिवार को सरकार की तरफ से मिलता है पैसा' 
CDO प्रतीक जैन ने बताया कि नंदा गौरा योजना 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' के अंतर्गत आती है। इसमें बेटियां पैदा होने पर सरकार की तरफ से परिवार को पैसा मिलता है। इसके साथ ही 12वीं पास करने वाली बेटियों को पैसा दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए 72 हजार से कम की आय प्रमाण पत्र लगाना जरूरी होता है, तभी उन्हें लाभ मिलता है। उन्होंने आगे बताया कि हमारे द्वारा प्रमाण पत्रों की जांच की गई। उसमें तहसील के प्रमाण पत्रों में 72 हजार से ज्यादा और नंदा गौरा योजना में 72 हजार से कम का आय प्रमाण पत्र लगाया गया है। इससे सिद्ध होता है कि आवेदकों द्वारा फर्जीवाड़ा किया गया है। CDO ने बताया कि 193 आय प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त हुए हैं, जिनमें आवेदकों द्वारा फर्जीवाड़ा किया गया है। वहीं, जिलाधिकारी ने इस मामले में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई करने के आदेश दिए है।

क्या कहती है पुलिस?
एसपी क्राइम रेखा यादव ने बताया कि जिला प्रोग्राम ऑफिसर द्वारा सिडकुल थाने में इस मामले में तहरीर दी गई थी। जिस पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। उन्होंने आगे कहा कि नंदा गौरा योजना में फर्जी तरीके से प्रमाण पत्र लगाए गए हैं। पुलिस ने 420 सहित संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Harman Kaur

Advertising