Uttarakhand Budget 2023: भराड़ीसैंण में कल से शुरू होगा बजट सत्र, विधानसभा अध्यक्ष ने भवन में की पूजा-अर्चना

Sunday, Mar 12, 2023 - 03:36 PM (IST)

भराड़ीसैंण: उत्तराखंड का बजट सत्र वर्ष 2021 की तरह इस बार भी राज्य के ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा भवन में सोमवार यानी कल से शुरू होगा। इससे पूर्व, रविवार को विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण ने भवन में हवन, पूजन कर प्रदेश वासियों की सुख शांति और सुचारू सत्र चलने की कामना की। भूषण ने विश्वास व्यक्त किया कि बजट सत्र शांति और सुचारू रूप से चलेगा जिससे प्रदेश का विकास होगा।

ये भी पढ़े....नकल को लेकर शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश, कहा- नकल विहीन परीक्षाएं संपन्न करवाने के लिए करें बैठक

उल्लेखनीय है कि राज्य की पंचम विधानसभा का बजट सत्र कल यानी 13 मार्च से राज्य की ग्रीष्म कालीन राजधानी गैरसैण के भराड़ीसैंण में आयोजित किया जा रहा है। इससे पहले बजट सत्र यहां वर्ष 2021 में आयोजित हुआ था। जिसमें उत्तराखंड सरकार अगले वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए करीब 79 हजार करोड़ का बजट पेश करेगी। इस बजट में प्राथमिक क्षेत्र कृषि, उद्यान, पशुपालन होगा। प्राथमिक क्षेत्र को वरीयता देते हुए ग्रामीण आर्थिकी को मजबूत करने और पलायन को रोकने के लिए आधुनिक तकनीक की सहायता से खेती की जाएगी। साथ ही कृषि विभाग द्वारा प्राकृतिक और जैविक खेती को प्रोत्साहित किया जाएगा।

ये भी पढ़े...Badrinath Dham: खाने की खोज में निकले भालुओं के झुंड ने मचाया उत्पात, कई घरों के तोड़े दरवाजे...मचा हड़कंप

बजट सत्र को लेकर विपक्ष ने भी सत्ता पक्ष को घेरने के लिए अपनी रणनीति बना ली है। दरअसल उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन यानी 13 मार्च को कांग्रेस पार्टी भराड़ीसैंण विधानसभा का घेराव करेगी। कांग्रेस गैरसैंण में कथित भर्ती घोटाला, अंकिता भंडारी हत्याकांड और अडानी मामले के विरोध में विधानसभा का घेराव करेगी। वहीं, यह बजट सत्र हंगामेदार होने के आसार है।

Harman Kaur

Advertising