International Yoga Day:21 जून को योग दिवस कार्यक्रम का पिथौरागढ़ में होगा आयोजन, CM धामी रहेंगे मौजूद

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2024 - 01:42 PM (IST)

 देहरादून:देश के सभी राज्यों में योगा दिवस को मनाने की तैयारियां जोरो-शोरों से चल रही है।उत्तराखंड में भी योग दिवस पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।  वर्ष 2024 में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में करवाया जाएगा। आदि कैलाश से योग दिवस की शुरुआत की जाएगी। पार्वती सरोवर के किनारे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शुभारंभ करेंगे। 

राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में भी योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसके अतिरिक्त चारों धामों एवं मंदिरों में भी योग शिविर का आयोजन होगा। योग दिवस के कार्यक्रमों को लेकर आयुष विभाग द्वारा जोरों-शोरों से तैयारियां की जा रही है।

पिथौरागढ़ जिले में स्थित आदि कैलाश अब पर्यटन के रूप में उभर रहा है। वहीं पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदि कैलाश की यात्रा की थी। उसके बाद से देश-दुनिया में आदि कैलाश की यात्रा के लिए पर्यटन और श्रद्धालुओं का रुझान बढ़ा। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को आदि कैलाश में मनाने का फैसला किया। इसके अतिरिक्त प्रशासन लोगों में योग की जागरूकता फैलाने के लिए भरसक प्रयत्न कर रहा है ताकि लोग योग के महत्व को समझे और स्वस्थ रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News