Vande Bharat Express... PM मोदी ने उत्तराखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किया शुभारंभ

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 11:40 AM (IST)

 

देहरादूनः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से दिल्ली के लिए पहली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पीएम मोदी ने गुरुवार सुबह 11 बजे वीडियो लिंक के माध्यम से देहरादून स्टेशन से दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। इस मौके पर उत्तराखंड के राज्यपाल (लेफ्टिनेंट जनरल) गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहें। स्थानीय सांसद और विधायक भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

मोदी करेंगे उत्तराखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ - Latest  Hindi News; Rajasthan News Today; Breaking News Live; Dainik Navajyoti;  Hindi Samachar; Hindi news paper दैनिक ...

यह उत्तराखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी, जो पौने पांच घंटे में यह दूरी तय करेगी। मार्ग में यह गाड़ी हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ ठहरेगी। यह आठ कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस है। यह ट्रेन यात्रियों, विशेष रूप से राज्य की यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए आरामदायक यात्रा अनुभव के एक नए युग की शुरुआत करेगी। ट्रेन पूरी तरह स्वदेश में निर्मित है और कवच तकनीक समेत सभी उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। सार्वजनिक परिवहन के स्वच्छ साधन उपलब्ध करवाने के दृष्टिकोण से प्रेरणा लेकर भारतीय रेल देश में रेल मार्गों को पूरी तरह से विद्युतीकृत करने की ओर बढ़ रही है।

Vande Bharat: पीएम मोदी कल उत्तराखंड की पहली वंदे भारत ट्रेन को दिखाएंगे  हरी झंडी, जानें रूट और टाइम शेड्यूल - Uttarakhand 1st Vande Bharat Express  Launch Date, Route, Stoppage ...

इसी कड़ी में पीएम मोदी ने उत्तराखंड में नव विद्युतीकृत रेल लाइन खंडों ---
पीलीभीत-टनकपुर (62.17 रूट किलोमीटर),
लालकुंआ- भोजीपुरा (65.07 रूट किलोमीटर),
रामपुर-लालकुंआ (66.01 रूट किलोमीटर),
लालकुंआ-काठगोदाम (21.48 रूट किलोमीटर),
लालकुंआ-काशीपुर (57.35 रूट किलोमीटर) तथा
मुरादाबाद-काशीपुर-रामनगर (72.701 रूट किलोमीटर)
का भी लोकार्पण किया। बता दें कि इससे राज्य का पूरा रेल मार्ग 100 शत प्रतिशत विद्युतीकृत हो जाएगा। विद्युतीकृत खंडों पर इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेनों से न सिर्फ ट्रेनों की गति में वृद्धि होगी, बल्कि ढुलाई क्षमता भी बढ़ेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News