बेटी की शादी मुस्लिम युवक से कर रहे BJP नेता के खिलाफ प्रदर्शन, हिंदू संगठनों ने फूंका यशपाल बेनाम का पुतला

Saturday, May 20, 2023 - 01:28 PM (IST)

कोटद्वार(उत्तराखंड): पौड़ी के नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम की पुत्री की एक मुसलमान युवक से इस माह के आखिर में होने वाली शादी के विरोध में विभिन्न हिंदू संगठनों ने शुक्रवार को यहां प्रदर्शन किया और उनका पुतला फूंका। इन दिनों सोशल मीडिया पर बेनाम की पुत्री मोनिका की उत्तर प्रदेश के अमेठी के रहने वाले मोहम्मद मोनिस से 28 मई को होने वाली शादी का कार्ड खूब प्रसारित हो रहा है। जहां सोशल मीडिया पर बेनाम को ट्रोल किया जा रहा है, वहीं स्थानीय स्तर पर भी इस पर तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। 

शादी के खिलाफ जमकर की नारेबाजी 
विश्व हिंदू परिषद, भैरव सेना और बजरंग दल से जुड़े लोग यहां हिंदू पंचायती धर्मशाला में एकत्र हुए और फिर वहां से जुलूस के रूप में झंडा चौक पहुंचे। यहां शादी के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए उन्होंने बेनाम के पुतले को आग के हवाले कर दिया। विश्व हिंदू परिषद के पौड़ी के कार्यकारी जिलाध्यक्ष दीपक गौड़ ने कहा कि वे इस प्रकार की शादी का पुरजोर विरोध करते हैं, क्योंकि इससे आने वाली पीढ़ी में गलत संदेश जाता है। उन्होंने कहा, ‘‘बेनाम की पुत्री को या तो इस्लाम धर्म कबूल कर लेना चाहिए या उनके होने वाले दामाद को हिंदू धर्म अपनाना चाहिए।'' 



इस प्रकार के विवाह से सनातन धर्म हो रहा आहत: RSS
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के धर्म प्रचार प्रांत प्रमुख अवधेश कुमार ने भी कार्ड छपवाकर और वैवाहिक आयोजन करके ऐसी शादी को सामाजिक मान्यता दिए जाने को गलत बताया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के विवाह से सनातन धर्म आहत हो रहा है और उन्हें सरेआम यह प्रदर्शन नहीं करना चाहिए। इस बीच, पूर्व विधायक बेनाम का किसी व्यक्ति के साथ बातचीत का एक कथित आडियो प्रसारित हो रहा है जिसमें वह कह रहे हैं कि यह शादी दोनों परिवारों की आपसी सहमति से तथा हिंदू रीति-रिवाजों से हो रही है। उन्होंने यह भी कहा कि शादी के लिए ना तो उनकी पुत्री ने धर्म परिवर्तन किया है और ना ही उनके होने वाले दामाद का धर्मांतरण कराया गया है। 



ऐसी शादी पहली बार नहीं हो रही: बेनाम
बेनाम ने कहा कि ऐसी शादी पहली बार नहीं हो रही है और पहले भी हिंदू और मुसलमान धर्म के लोगों के बीच में शादियां हुई हैं। उन्होंने कहा कि वह अपने बच्चों की खुशी के लिए यह शादी कर रहे हैं। बेनामी के करीबी लोगों ने नाम ना छापने की शर्त पर कहा कि उनकी बेटी लखनऊ विश्वविद्यालय में पढ़ती है और जिस व्यक्ति से वह शादी करने जा रही है, उसके साथ उसका प्रेम प्रसंग है।

Ramanjot

Advertising