पिथौरागढ़ में पहाड़ियों के बीच फंसे मुख्य चुनाव आयुक्त...न सड़क न लोग, कल सुबह तक रेस्क्यु की संभावना

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 07:34 PM (IST)

पिथौरागढ़: निकट भविष्य में कोई चुनाव तो नहीं है लेकिन हाई अल्टीट्यूड पर चुनाव प्रबंधन की स्टडी करने पिथौरागढ़ पहुंचे देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार रालम गांव में फंस गए। मौसम ख़राब होने पर इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। 

जिला मुख्यालय से इस गांव की दूरी पौने दो सौ किमी है। मिलम घाटी के इस गाँव में घर तो बहुत है लेकिन आदमी एक भी नहीं। सीईसी सुरक्षित तो है लेकिन आठ घंटे बाद भी रेस्क्यू नहीं हो सके। फिलहाल मिस्टर कुमार लकड़ी जलाकर बर्फीली पहाड़ियों के बीच ठंड से बचने का प्रयास कर रहे है। प्रशासन ने लिलम, पातो और मिलम से तीन अलग अलग टीमें रेस्क्यू के लिए भेजी है, जिनके रात दस बजे तक पहुंचने की संभावना है गारंटी नहीं है। क्योंकि सड़क नहीं होने की वजह से टीमें ट्रेकिंग करके जा रही है। अत्यधिक ठंड के चलते सीईसी के पास एकमात्र सैटेलाइट फ़ोन की बैट्री कभी भी जवाब दे सकती है। 

पुलिस प्रशासन में भी हड़कंप मच गया
केंद्रीय मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार बुधवार को उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी के दौरे पर पहुंचे हुए थे। उस हेलिकॉप्टर में केंद्रीय चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और उत्तराखंड के उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे शामिल थे। इसी दौरान उसके हेलिकॉप्टर इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक बुधवार को केंद्रीय चुनाव आयुक्त और उत्तराखंड के उप मुख्य निर्वाचन देहरादून से हेलिकॉप्टर से ट्रेकिंग के लिए मुनस्यारी के मिलम जा रहे थे। खराब मौसम के कारण उनके हेलिकॉप्टर की एक खेत में इमर्जेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। इससे पुलिस प्रशासन में भी हड़कंप मच गया था। हालांकि इमरजेंसी लैंडिंग सफल रही।

खराब मौसम से बने हालात
मुख्य चुनाव आयुक्त जब मिलन की ओर निकल रहे थे, उसी दौरान अचानक मौसम खराब हो गया था। खराब मौसम के कारण पायलट को आगे खतरा महसूस हुआ।पायलट ने सूझबूझ का परिचय देते हुए हेलिकॉप्टर की पास में ही एक खेत में आपातकालीन सुरक्षित लैडिंग करा दी। तब जाकर उन्होंने राहत की सांस ली। मुख्य चुनाव आयुक्त के हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग से पुलिस प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Imran

Related News