लोकसभा चुनावः BJP ने हरिद्वार से त्रिवेंद्र, गढ़वाल से बलूनी को बनाया उम्मीदवार... पोखरियाल, तीरथ का कटा टिकट

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2024 - 10:07 AM (IST)

 

देहरादूनः लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों की बुधवार को दूसरी सूची में उत्तराखंड की दो शेष संसदीय सीटों हरिद्वार और गढ़वाल (पौड़ी) के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए गए हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत हरिद्वार से और पूर्व राज्यसभा सदस्य और पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी गढ़वाल (पौड़ी) से चुनाव लड़ेंगे। त्रिवेन्द्र और बलूनी को दो पूर्व मुख्यमंत्रियों-रमेश पोखरियाल निशंक और तीरथ सिंह रावत की जगह उतारा गया है। निशंक और तीरथ वर्तमान लोकसभा में क्रमशः हरिद्वार और गढ़वाल (पौड़ी) सीटों का प्रतिनिधित्व करते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री निशंक ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में हरिद्वार से जीत हासिल की थी। तीरथ सिंह रावत ने 2019 में गढ़वाल (पौड़ी) से जीत हासिल की थी। तीरथ चार महीने तक मुख्यमंत्री रहे थे।

वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले, 2021 में पुष्कर सिंह धामी को मुख्यमंत्री बनाया गया था। पार्टी ने तीन अन्य लोकसभा सीटों-नैनीताल-उधम सिंह नगर, टिहरी गढ़वाल और एकमात्र आरक्षित (अनुसूचित जाति) सीट अल्मोड़ा के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी। पार्टी ने इन सीटों पर मौजूदा सांसदों क्रमशः रक्षा और पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट, माला राज्य लक्ष्मी शाह और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा को उम्मीदवार बनाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News