Lok Sabha Elections: तिथि घोषित होने से पहले ही BJP ने उत्तराखंड में घोषित कर दिए थे अपने पांचों प्रत्याशी

Sunday, Mar 17, 2024 - 12:04 PM (IST)

 

देहरादूनः आगामी लोकसभा चुनाव की तिथियों की निर्वाचन आयोग ने घोषणा कर दी, जिसके अनुसार उत्तराखंड की सभी पांच लोकसभा सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। तिथि घोषित होने से पहले ही, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने सभी पांचों प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है, जबकि प्रमुख विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने मात्र तीन प्रत्याशियों की ही घोषणा की है।

इंडी गठबंधन का राज्य में प्रभाव नहीं हैं। बहुजन समाज पार्टी अपने दम पर सभी लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुकी है, जबकि समाजवादी पार्टी का वर्तमान में यहां कोई जनाधार नहीं है। आम चुनाव के लिए भाजपा ने अपने निवर्तमान सांसदों टिहरी गढ़वाल से माला राज्यलक्ष्मी शाह, नैनीताल से अजय भट्ट और अल्मोड़ा से अजय टम्टा को प्रत्याशी बनाया है जबकि पौड़ी गढ़वाल सीट से निवर्तमान सांसद पूर्व मुख्यमंत्री तीर्थ सिंह रावत के स्थान पर, राज्यसभा सांसद व पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी और हरिद्वार से पूर्व केंद्रीय मंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक के स्थान पर, उनके धुर विरोधी पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को प्रत्याशी घोषित किया है।

इसके विपरत, कांग्रेस ने अभी तक राज्य की तीन लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है। कांग्रेस ने टिहरी गढ़वाल से पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला, पौड़ी से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल और अल्मोड़ा से पूर्व सांसद प्रदीप टम्टा को उम्मीदवार घोषित किया है, जबकि हरिद्वार और नैनीताल से अभी तक किसी प्रत्याशी की घोषणा नहीं की गई है।

Nitika

Advertising