हल्द्वानी हिंसा पर बड़ा खुलासा- इंटेलिजेंस ने एक हफ्ते पहले ही प्रशासन को दे दी थी अलर्ट रिपोर्ट

Saturday, Feb 10, 2024 - 05:48 PM (IST)

हल्द्वानी: उत्तराखंड के हल्द्वानी में हुई हिंसा पर बड़ा खुलासा हुआ है। दरअसल, इंटेलिजेंस ने करीब एक हफ्ते पहले ही बता दिया था कि बुलडोजर कार्रवाई के बाद हिंसा हो सकती है। इसे लेकर इंटेलिजेंस ने प्रशासन को एक रिपोर्ट भी दी थी। मगर अफसरों ने मनमानी कार्रवाई की, जिसका नतीजा है कि इस हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है।



बताया जा रहा है कि इंटेलिजेंस द्वारा प्रशासन को अलर्ट रिपोर्ट दिया गया था जिसमें कहा गया था कि मस्जिद और मदरसे को हटाने की कार्रवाई को लेकर अब्दुल मालिक के साथ मुस्लिम संगठन और कट्टरपंथी लोग विरोध कर सकते हैं। इस रिपोर्ट में हिंसा में प्री प्लानिंग से महिलाओं और बच्चों के हिस्सा लेने की आशंका जताई थी। इसके साथ ही मुस्लिम कट्टरपंथियों द्वाराविरोध के बाद हिन्दू संगठनों द्वारा रिएक्शन की भी संभावना जताई गई थी। 



बता दें कि हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में गुरुवार को अवैध मदरसा तोड़े जाने की कार्रवाई के दौरान भड़की हिंसा में छह दंगाइयों की मौत हो गई 60 से अधिक लोग घायल हुए। स्थानीय लोगों ने नगर निगम कर्मियों और पुलिस पर पथराव किया और पेट्रोल बम फेंके थे, जिससे कई पुलिसकर्मियों को एक थाने में शरण लेनी पड़ी, जिसे भीड़ ने आग के हवाले कर दिया था। एक पत्रकार समेत सात लोगों का शुक्रवार को तीन अलग-अलग अस्पतालों में इलाज किया गया। उनमें से तीन की हालत गंभीर बताई गई थी। घटना के लिए जिम्मेदार चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि अन्य की पहचान के लिए फुटेज खंगाले जा रहे हैं ।

Ramanjot

Advertising