राष्ट्रीय मतदाता दिवस... उत्तराखंड में 34 लाख 94 हजार मतदाता ले चुके मतदान की शपथः मुख्य निर्वाचन अधिकारी

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 08:57 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड में लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 सकुशल और शांतिपूर्ण सम्पन्न करवाने एवं मतदाता जागरूकता के संबंध में अनेक गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। मतदाता जागरूकता के लिए अनेक विषयों (थीम) पर आधारित गतिविधियों का निरंतर आयोजन किया जा रहा है। कोई 83 लाख 21 हजार 207 मतदाओं को मतदान के लिए विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जा रहा है।

राज्य में अब तक 34 लाख 94 हजार मतदाता मतदान की शपथ ले चुके हैं। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी से इस जागरूकता अभियान की शुरूआत हुई। राज्य की संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नमामि बंसल ने यह जानकारी बुधवार को संवाददाताओं को दी। उन्होंने बताया कि मतदाता जागरूकता से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के लिए 13 फरवरी से एक कैलेंडर भी तैयार किया गया है। जागरूकता के लिए मेहंदी प्रतियोगिता, रंगोली, स्लोगन लेखन में अब तक 16 हजार गतिविधियां आयोजित की जा चुकी हैं, जिसमें अभी तक 6 लाख 55 हजार मतदाताओं ने प्रतिभाग किया है। उन्होंने बताया कि लगभग 5700 मैराथन और रैली का आयोजन भी मतदाता जागरूकता के लिए किया गया है, जिसमें लगभग 72 हजार मतदाताओं ने प्रतिभाग किया है। भाषण और वाद-विवाद प्रतियोगिताओं के लिये भी मतदाता जागरूकता के लिए प्रदेश में 25 हजार आयोजन किए जा चुके हैं।

बंसल ने बताया कि जनवरी माह में मतदाता पंजीकरण के लिए मिशन मोड में कैम्प लगाए गए। अब तक मतदाता पंजीकरण के लिए 15 हजार 232 कैम्प लगाए जा चुके हैं। नारी निकेतन, वृद्धाश्रम, शिक्षण संस्थानों में मतदाओं को जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाए गए। राज्य में 18 से 19 वर्ष के एक लाख 45 हजार फर्स्ट टाइम वोटर्स को जोड़ा गया है, जो प्रथम बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उनके लिए एपिक कार्ड की डिलीवरी भी करवाई जा रही है।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी दी कि लोक सभा चुनाव 2019 में राज्य में मतदान प्रतिशत लगभग 61.5 प्रतिशत था। राज्य में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए बूथ लेवल पर मतदाओं को लाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिए बूथ लेवल इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान भी प्रत्येक जनपद में तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी 11729 बूथों में बूथ लेवल इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान तैयार किया गया है। राज्य में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, इसे कम से कम 75 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि 107/16 में कल 2290 मामले दर्ज किए गए हैं। अब तक 107/16 के लगभग 5800 मामले दर्ज हो चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News