उत्तराखंड के शत-प्रतिशत दिव्यांग मतदाताओं को सक्षम ऐप से जोड़ा जाए: मुख्य निर्वाचन अधिकारी

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2024 - 08:53 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने सचिवालय में आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन की द्दष्टिगत स्वीप की स्टेट कोर कमेटी एवं स्टेट स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक ली। इस दौरान, विभिन्न संस्थाओं के साथ एमओयू भी हस्तांतरित किए गए। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को शत प्रतिशत सक्षम ऐप से जोड़ा जाए।

बैठक में सीईओ ने सभी विभागों को अधिक से अधिक निर्वाचन तैयारियों, मतदाता जन जागरूकता के लिए चलाए जा रहे अभियानों के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने सभी विभागों को जिम्मेदारी के साथ समयबद्ध तरीके से अपने लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने समाज कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि प्रदेश के दिव्यांग मतदाताओं को सक्षम ऐप के जरिए बूथ लेवल असिस्टेंट, व्हीलचेयर, डंडी-कंडी जैसी सुविधाओं के प्रति जागरूकता हेतु डोर टू डोर कैंपेन चलाया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के शत-प्रतिशत दिव्यांग मतदाताओं को सक्षम ऐप से जोड़ा जाए।

डॉ. पुरुषोत्तम ने इसके अतिरिक्त, 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को पोस्टल वैलेट आवेदन हेतु व्यापक प्रचार प्रचार किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि मतदान ड्यूटी में लगने वाले समस्त वाहन चालकों एवं परिचालकों के सूची तैयार कर उनका शत प्रतिशत वोट सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को सभी पोलिंग बूथ पर दिव्यांग मतदाताओं हेतु उपयोग की जाने वाली व्हीलचेयर के लिए रैंप इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

इसके उपरान्त, सीईओ ने प्रदेश में नेटवर्क सर्विस प्रोवाईडर्स के साथ भी बैठक ली। उन्होंने बीएसएनएल, एयरटेल, जियो एवं वीआई आदि नेटवर्क की दृष्टि से शैडो एरिया पोलिंग स्टेशनों को शीघ्र से शीघ्र नेटवर्क उपलब्ध करवाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिलाधिकारियों को सर्विस प्रोवाईडर्स को शैडो एरिया में पड़ रहे मतदान केंद्रों की लैटिट्यूड-लॉन्गिट्यूड सहित पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाए जाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रताप शाह समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News